सैमसंग किस देश की कंपनी हैं, और मालिक कौन हैं ?

samsung kis desh ki company hai

दोस्तों Samsung का नाम किसने नहीं सुना ? लगभग इसके प्रोडक्ट आपको पूरी दुनिया में देखने को मिल जाएंगे। और यह एक काफी ज्यादा Popular tech company हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं ? सैमसंग किस देश की कंपनी हैं, और इसका मालिक कौन हैं ?

भारत में Samsung कंपनी ज्यादातर अपने मोबाइल प्रोडक्ट की वजह से प्रसिद्ध है, क्योंकि इस कंपनी ने अपने यूजर्स को Quality products दिया है, और उनका विश्वास जीता है। हालांकि आज के समय में भारत में सैमसंग के और भी बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बिक रहे हैं।

सैमसंग कंपनी लगभग 75 से भी अधिक देशों में मोबाइल के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक समाने सेल कर रही है। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सैमसंग कितनी बड़ी कंपनी है। 


सैमसंग का मालिक कौन हैं ?

ली बुंग-छल ( Lee Byung-Chul )

इनका जन्म साउथ कोरिया के Uriyeong-gun में 12 फरवरी 1910 में हुआ था। इस कंपनी की शुरुआत, Lee Byung-Chul ने 1938 में फल बेचने से की थी।

सैमसंग कंपनी ने इसके बाद अलग-अलग तरह की सर्विसेज जैसे- टेक्सटाइल, सिक्योरिटी, ट्रेंडिंग, इंश्योरेंस आदि सुविधाएं प्रदान करती हैं।

इस कंपनी ने इसके बाद 1960 में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने की दुनिया में पहला कदम रखा था। इसके बाद इस कंपनी ने जहाज बनाने का काम भी सन 1970 में कर दिया। आज के समय मे दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी कंपनी सैमसंग है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट से सबसे अधिक कमाई करती है।

इस कंपनी ने 1980 तक मोबाइल और मेमोरी कार्ड जैसे प्रोडक्ट्स बनाना शुरू कर दिया था। जोकि इस कंपनी का बहुत बड़ा इनकम का भाग है।

Lee Byung -Chul की मृत्यु 19 नवंबर 1987 में हो गई। इनकी मृत्यु के बाद उनके परिवार वालों द्वारा ही इस कंपनी को चलाया जा रहा है। 

एक खबर के अनुसार यह पाया गया कि साउथ कोरिया की जीडीपी में 17% योगदान सैमसंग कंपनी का है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर सैमसंग कंपनी को किसी भी प्रकार का नुकसान हुआ तो पूरे देश की जीडीपी में कितना ज्यादा फर्क पड़ जाएगा।

सैमसंग किस देश की कंपनी है ?

दक्षिण कोरिया

सैमसंग दक्षिण कोरिया की एक कंपनी है। यह कंपनी एक निजी कंपनी है जो मोबाइल के अलावा और भी प्रोडक्ट बनाती है। इसके साथ ही साथ या कंपनी लाइफ इंश्योरेंस भी प्रोवाइड करवाती है।

वर्तमान के समय में Samsung के ऑफिस अधिकतर देशों में उपलब्ध हैं, लेकिन इसका हेड और प्रमुख ऑफिस Daegu Japnanese Korea में स्थित है। 

Samsung का CEO कौन है ?

Samsung के अभी 3 सीईओ है।

इन तीनों को साल 2018 में Samsung CEO का पद सौंपा गया था। 

सैमसंग कंपनी का इतिहास

Samsung कंपनी आज के समय में बहुत सी अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार करती है। लेकिन भारत में यह कंपनी samsung मोबाइल से काफी पॉपुलर है। इस कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की एक बहुत अच्छी Quality के साथ ही लाखों लोगों का विश्वास जीता है। 

Apple के बाद Samsung दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। दुनिया में 75 से भी ज्यादा देशों में सैमसंग के मोबाइल एक्सपोर्ट होते हैं। 

Samsung कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट में सबसे पहले Black and white टीवी बनाया, जिसे उन्होंने 1970 में लॉन्च किया। इसके बाद सैमसंग कंपनी samsung मेमोरी चिप का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी 1992 में बन चुकी थी।

इस कंपनी में सबसे पहला मोबाइल sh-10 बनाया जिससे इन्होंने कोरिया में ही लॉन्च किया था। सैमसंग कंपनी में एसजीएच 200 पहला ऐसा फोन था जिसे कोरिया से बाहर पहली बार ही यूरोप में भी बेचा गया था। 

2010 सैमसंग कंपनी के लिए 1 अहम साल थी जब इस कंपनी ने सैमसंग Galaxy S सीरीज की शुरुआत की थी। जो सबसे पहला अमोलेड डिस्पले मोबाइल था और बहुत से लोगों ने इस फोन को बहुत ही ज्यादा पसंद किया था।

इस कंपनी ने 2019 में गैलेक्सी S10 को लांच किया जोकि सबसे पहला 5G फोन था। इसके बाद सैमसंग कंपनी ने गैलेक्सी सीरीज में अपना फोल्डेबल मोबाइल भी मार्केट में लांच किया जिससे लाखों लोगों ने बहुत ही ज्यादा प्यार दिया।

भारत में Samsung की मौजूदगी ?

दोस्तों भारत में सैमसंग एक मानी जानी कंपनी  है। क्योंकि यह 1995 से ही भारत में एक ब्रांड का  नाम बनाई हुई है, और आज भी भारत से अच्छी कमाई करती है।

इस कंपनी के बहुत से प्रोडक्ट भारत में इंपोर्ट होते हैं। भारत में इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में कंप्यूटर, एसी, फ्रिज, कूलर और मोबाइल इसके अलावे सैमसंग की मेमोरी चिप और सेमी कंडक्टर भी सबसे ज्यादा यहां बिकते हैं। 

इस कंपनी ने भारत में 1995 में अपना बिजनेस प्रारंभ किया था। 2007 में सैमसंग में मोबाइल बेचना स्टार्ट किया था।

इस कंपनी ने अपनी मार्केट वैल्यू को मजबूत करने के लिए 1.5 लाख से भी अधिक retail outlets और 3000 से भी अधिक कस्टमर सर्विस पॉइंट भी खोले हैं। 

इस कंपनी ने अपने कस्टमर्स को अच्छी सर्विस देने के लिए 2016 में 535 से भी ज्यादा सर्विस वालों को भी लांच किया ।

इस कंपनी ने सालाना 6 करोड़ unit से mobile बनाने की क्षमता को दोगुना करके 12 करोड़ कर दिया था। जो कि भारत से बेचे जाएंगे। इस कंपनी में सैमसंग के S और note सीरीज के सारे मोबाइल बनाकर अलग-अलग देशों में निर्यात किए जाते हैं। 

2018 में Samsung ने उत्तर प्रदेश के Noida city में दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री की शुरुआत की। इस कंपनी का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्रीमान नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के हाथों किया गया।

2010 में 10 व्यवसाय के लिए Samsung कंपनी ने केंद्रीत एक 10 साल की विकास रणनीति की घोषणा की। जिसमें से एक व्यवसाय को biopharmaceutical पर केंद्रित किया जाना था। जिसके लिए इसे 2,100,000,000,000,000 रु किए गए हैं।

2012 की पहली तिमाई में Samsung company electronics यूनिट की बिक्री से दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया। और इस कंपनी ने लगातार अपने यूजर्स के लिए नए नए फोन लाते रहे।

2 अगस्त 2016 को सैमसंग electronic ने Galaxy Note 7 smart phone का अनावरण किया ।  और समय-समय पर मैंने फीचर्स की मोबाइल है और इलेक्ट्रॉनिक सामान लाता रहता है।

Sumsung कंपनी से जुड़े रोचक तथ्य

दोस्तों सैमसंग कंपनी के बहुत सारे रोचक तथ्य भी हैं इसे हमें जानना चाहिए हम आपको  सैमसंग कंपनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण  तथ्यों के बारे में बताने वाले हैं।

  1. सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung-chul की फैमिली को आज के समय में उत्तर कोरिया की सबसे अमीर फैमिली मानी जाती है।
  2. सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung-chul की मृत्यु 19 नवम्बर 1887 ईस्वी मे ही हो गई लेकिन सैमसंग कंपनी आज भी लगातार बढ़ती ही जा रही है।
  3. जब सैमसंग कंपनी की शुरुआत हुई थी तो उसमें लगभग 40 से 50 लोग काम कर रहे थे लेकिन आज के समय में सैमसंग कंपनी में लगभग 3,75,000 लोग कार्य करते हैं।
  4. सैमसंग कंपनी सैमसंग मोबाइल के अलावा और भी कई सारे इलेक्ट्रॉनिक सामाने बनाती हैं।
  5. सैमसंग गैलेक्सी के एक लाख से भी अधिक Patent है जैसे एप्पल माइक्रोसॉफ्ट LG Dell आदि ।
  6. Apple मोबाइल में जो रेटीना डिस्पले होती है। वह Samsung  डिज़ाइन  करके एप्पल को मैन्युफैक्चरिंग करता है।
  7. सैमसंग कंपनी ने नए साउथ कोरिया में 300 एकड़ की जमीन खरीद कर  सैमसंग की नई कंपनियां बनाई है। जहां पर 3 बड़ी बिल्डिंग और 131 छोटी बिल्डिंग है। सैमसंग द्वारा बनाई गई इन नई बिल्डिंगों में लगभग 35000 लोग कार्य करने आते हैं।
  8. सैमसंग तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने के साथ-साथ बहुत सी नेकी के भी कार्य करता रहता है, सैमसंग कंपनी नॉन प्रॉफिटेबल सर्विस सेंटर में हर साल 100 मिलियन डॉलर money donate करता है ।  जिस कारण इस सेंटर पर फ्री में लोगों का इलाज किया जाता है।
  9. सैमसंग कंपनी में सन 1996 ईस्वी में दुनिया की सबसे बड़ी चिप मेमोरी कार्ड  स्टोरेज बनाने वाली कंपनियों में से एक मानी जाती है।
  10. Apple i5 i7 और अन्य कई सारी मोबाइल डिवाइसों में जो चिप लगाया जाता है वह सैमसंग कंपनी के द्वारा ही बनाए जाता है।
  11. कंपनी साउथ कोरिया सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी है जोकि साउथ कोरिया की जीडीपी का लगभग 15% भाग है।
  12. यह कंपनी नये नये क्षेत्रों में हमेशा अपना हाथ आजमाती रहती है   इस तरह इसने लगभग 100 से भी अधिक  बिजनेस में अपना हाथ अजमाया है।
  13. भारत में सैमसंग द्वारा एक फोन लांच किया गया है जिसका नाम   Samsung Galaxy Flip z है। जोकी सैमसंग की सबसे महँगी फोन मानी जाती है, जिसका दाम ₹128,500 रुपए हैं।
  14. Samsung एक साउथ कोरिया शब्द है,जहां से Sam का अर्थ three और sung का अर्थ star है।
  15. सैमसंग के पास टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर तरह की कंपनियां हैं। लेकिन इसके अलावा भी सैमसंग अन्य कई तरह के बड़े कॉन्ट्रैक्ट  पर साइन करता है सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा का भी कॉन्ट्रैक्ट लिया था।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने Samsung कंपनी का मालिक कौन है, यह किस देश की कंपनी है ? सैमसंग कंपनी के इतिहास क्या है तथा सैमसंग से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारे द्वारा बताई गई सैमसंग से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोगों को भी सैमसंग से जुड़े हुए रोचक जानकारियां मिल सके।

और दोस्तों यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद !

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *