Oppo kaha ki company hai or oppo ka malik kon hai

Oppo kaha ki company hai

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है मनीष चौधरी और आज की इस पोस्ट में हम ओप्पो कंपनी के बारे में बात करने वाले हैं की ओप्पो किस देश की कंपनी है ? और मालिक कौन हैं ?

Oppo kaha ki company hai

Oppo एक चाइनीज स्मार्टफोन निर्मिता कंपनी है। इसका मुख्यालय चाइना के गुआंगडोंग स्टेट के डोंगुआन में स्थित हैं।

स्मार्टफोन के अलावा कंपनी में अन्य मोबाइल एक्सेसरीज तैयार किए जाते है जिनमें ऑडियो डिवाइस, स्मार्ट वॉच, पावर बैंक, इयरफोन आदि शामिल हैं।

Oppo चाइना की BBK Electronics कंपनी की सहायक कंपनी के अंतर्गत आती है। इसके अलावा सहायक कंपनी की लिस्ट में  Realme, Vivo, OnePlusiQOO की भी गिनती की जाती हैं।

Oppo के नाम को सबसे पहले वर्ष 2001 में चाइना में रजिस्टर कराया गया था। इसके बाद वर्ष 2004 में इस कंपनी को प्रारंभ किया गया। ओप्पो कंपनी की स्थापना का श्रेय Tony Chen को जाता है। जो कि वर्तमान समय में ग्लोबल CEO भी है ।

ओप्पो का मालिक कौन हैं ?

Oppo मोबाइल कंपनी 2004 में Tony Chen के द्वारा खड़ी की गई थी। वर्तमान समय में इसके मालिक और Oppo के ग्लोबल CEO के पद पर है। पूरी दुनिया में होने वाली सभी एक्टिविटीज पर Tony Chen की निगरानी रहती हैं। Oppo के अलग अलग देशों के अलावा महाद्वीपों के लिए अलग अलग CEO बनाए गए है।

Oppo कंपनी का इतिहास ? 

अगर कंपनी के इतिहास का जिक्र करे तो अपने शुरुआती दिनों में कंपनी डाटा स्टोर करने के लिए blu ray disk तैयार करती थी। 

वही कंपनी ने अपने समार्टफोन 2008 में मार्केट में लॉन्च किए थे। उस दौरान ये एक की-पैड फोन में आता था।आपको जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि आज के समय में 40 से भी अधिक देशों में ओप्पो अपनी सर्विस प्रदान करती है।

ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन जून 2016 में अन्य बड़ी और पुरानी कंपनी को पछाड़कर चाइना में सबसे बड़ी स्मार्टफोन तैयार करने वाली कंपनी बन गई थी। इस दौरान इनके 2 लाख से भी अधिक रिटेल आउटलेट्स के जरिए अपने फोन को सेल किया। वही 2019 तक ओप्पो कंपनी स्मार्टफोन मार्केट इंडस्ट्री में पूरे दुनिया के इसकी गिनती 5वे नंबर की जाने लगी थीं ।

भारत की मार्केट में Oppo स्मार्टफोन के यूजर्स

Oppo के समार्टफोन कि भारत में एक बड़ी मार्केट है। इस स्मार्टफोन की मार्केट में डिमांड तब बहुत बढ़ गई जब से इंटरनेट प्लान काफी सस्ते हो गए थे। 

Oppo के स्मार्टफोन की मार्केट भारत में चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ी मार्केट माना गया है। भारत की जनसंख्या तकरीबन 130 करोड़ के आस पास है।

वैसे भारत के लोगो को हिदायत दी जाती है कि वह भारत में ही बने समार्टफोन की खरीददारी करे क्योंकि ऐसा करने से देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

भारत में Oppo के समार्टफोन कहां मैन्युफैक्चरर किए जाते हैं ?

भारत में ओप्पो के CEO Charles Wong हैं। भारत में ओप्पो ने ग्रेटर नोएडा में अपना मैनुफैक्चरिंग प्लांट लगा रखा है।

यह प्लांट लगभग 110 एकड़ जमीन मे बनाया गया है।कंपनी की माने तो तकरीबन 40 लाख स्मार्टफोन हर महीने निर्मित किए जाते है। इस फैक्टरी में लगभग 10,000 लोग कार्य करते है।

भारत में वर्तमान समय में भी कोई स्मार्टफोन संपूर्ण रूप से तैयार नहीं किया जाता हैं, ओप्पो के इस प्लांट में भी स्मार्टफोन के सभी पार्ट चाइना से एक्सपोर्ट लिए जाते है इसके पार्ट उपलब्ध हो जाने के बाद उन्हें इस प्लांट  में सिर्फ असेम्बल किया जाता है। असेंबलिंग करने के ठीक बाद इसको मैड इन इंडिया का नाम दे दिया जाता है।

Oppo का सबसे किफायती फोन कौन सा हैं ?

ओप्पो एक चाइनीज कंपनी हैं यह जानते हुए भी आप इसको खरीदने की चाह रखते है वो भी किफायती दर पर तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की Oppo के सबसे महंगे फोन में OPPO Find X को रखा गया है।इसकी कीमत का जिक्र करे तो यह लगभग 61 हजार रुपए हैं।

OPPO RENO 5 PRO 5G कब लॉन्च होगा ?

इस वर्ष यानी 2021 में भारत में कई 5G स्मार्टफोन लॉन्च होंगे। इसी क्रम में साल के शुरुआत में ही Oppo ने अपने Reno 5 Pro 5G को लॉन्च किया है। गैजेट का शौक रखने वाले यूजर्स को यह स्मार्टफोन काफी पसंद आ रहा। 

इसका अंदाजा आप ऐसे लगा सकते है कि इस स्मार्टफोन ने अपने पिछले मॉडल Reno 4 की सेल को भी पछाड़ दिया।

इसके खास फीचर्स का जिक्र करे तो यह स्मार्टफोन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वीडियो और स्लीक डिजाइन के साथ यूजर्स को उपलब्ध होता है। ओप्पो की सिस्टर कंपनी मानी जाने वाली Realme अपने X7 Pro 5G को भी इसी प्रोसेसर के साथ 4 फरवरी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है।

Oppo कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य :-

  • वर्ष 2016 में चाइना में Oppo कंपनी ने सबसे अधिक फोन की बिक्री की थी।
  • Oppo Company मोबाइल शेयर मार्केट के मामले में 2019 में सम्पूर्ण जगत में 5th rank प्राप्त किया था।
  • Oppo कंपनी ने 2016 में लगभग 2 लाख से भी अधिक मोबाइल चाइना में बेचे थे।
  • Oppo , vivo  , Realme , One plus कंपनी के मालिक एक ही है।
  • पूरी दुनिया में Oppo कंपनी में लगभग 45000 से भी अधिक लोग काम करते हैं।
  • Oppo Company मोबाइल बनाने के साथ-साथ  पावर बैंक, ईयर फोन,पावर बैंक एवं स्मार्ट वॉच भी बनाती है।
  • ओप्पो कंपनी चाइना की बीबीके  इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की सहायक कंपनी कही जाती है।
  • Oppo Company ने भारत के नोएडा में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है, जो कि 110 एकड़ में फैला हुआ है इस प्लांट में लगभग हर महीने 4 लाख स्मार्टफोन बनाए जाते हैं।

India में टॉप 10 Oppo Mobile

  1. Oppo F17 Pro : ओप्पो कंपनी कि यह मोबाइल इंडिया के टॉप टेन मोबाइल में से एक है जोकि 21,490 रुपए में बाजार में उपलब्ध है, इस मोबाइल की फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 एमपी प्रायमरी कैमरा 8GB रैम 16mp फ्रंट कैमरा 128GB स्टोरेज एवं 4000 mAh की बैटरी देखने को मिलती है।
  2. Oppo F17 : इस मॉडल के ओप्पो फोन को भी इंडिया में टॉप टेन ओप्पो मोबाइल की श्रेणी में रखा गया है, यह फोन ₹16990 में बाजार में उपलब्ध है, इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 6GB रैम 16 एमपी फ्रंट कैमरा ऑक्टा कोर प्रोसेसर एवं 128GB स्टोरेज दिया जाता है, एवं इसकी बैटरी 4015 mAh की है। यह फोन कम दाम में काफी अधिक फीचर्स के साथ लांच हुआ है इसलिए इसे ओप्पो के टॉप टेन मोबाइल में से एक माना जाता है, यह काफी लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला मोबाइल फोन है। 
  3. Oppo reno 4 pro : ओप्पो रेनो 4G टॉप टेन की श्रेणी में आता है और इस कंपनी की फीचर्स की बात करें तो इस फ़ोन में आपको 32 एमपी फ्रंट कैमरा 8GB रैम 48 एमपी प्रायमरी कैमरा 128GB स्टोरेज कैमरा एवं 6.5 इंच स्क्रीन के साथ बेहतरीन फीचर्स में यह फ़ोन बाजार में ₹34990 में उपलब्ध है, इस मोबाइल फोन की बैटरी 4000 mAh की है,जो कि काफी बेहतरीन है।
  4. Oppo find X2 : इस मोबाइल फोन का प्राइस ₹64990 है और इस फोन की फीचर की बात करें तो इस फोन में आपको 48 एमपी प्रायमरी कैमरा 12gb रैम 32 एमपी फ्रंट कैमरा एवं 256 जीबी स्टोरेज के साथ-साथ इसकी बैटरी 4200 mAh की है यह मोबाइल फोन 6.7 इंच स्क्रीन वाली है जो देखने में काफी बेहतरीन दिखाई देती है।
  5. Oppo A33 : इस मोबाइल का दाम ₹10990 है एवं इस मोबाइल की फीचर की बात करें तो इसमें 3GB रैम 13 एमपी प्रायमरी कैमरा 8 एमपी फ्रंट कैमरा 32GB स्टोरेज 605 इंच स्क्रीन के साथ-साथ इसकी बैटरी 5000 mAh की है जो कि कम दाम में काफी बेहतरीन एवं अच्छी है।
  6. Oppo A53 : इस मोबाइल का दाम ₹12990 है हम इस मोबाइल के फीचर की बात करें तो उसमें 4GB रैम 16mp फ्रंट कैमरा ऑटो कोर प्रोसेसर 64GB स्टोरेज एवं इसकी स्क्रीन 6.5 इंच है तथा इसकी बैटरी 5000 mAh की है जिसे टॉप टेन मोबाइल में से एक माना गया है।
  7. Oppo reno3 pro : इस मोबाइल का दाम ₹23391 है, और इसकी फीचर की क्या बात करें तो उसमें 8GB रैम 44 एमपी फ्रंट कैमरा 64 एमपी प्रायमरी कैमरा ऑटो कोर प्रोसेसर 128GB स्टोरेज एवं इसकी बैटरी 4000 mAh की है तथा इसकी स्क्रीन 6.4 इंच है।
  8. Oppo A52 : इस मोबाइल का दाम ₹16750 है हम इसकी फीचर की बात करें तो उसमें 6GB रैम 16mp फ्रंट कैमरा आप तो कोर प्रोसेसर 128GB स्टोरेज चलो 5 इंच स्क्रीन 5000 mAh बैटरी के साथ-साथ एंड्राइड ओएस10 का फीचर्स देखने को मिल जाता है यह मोबाइल भी टॉप टेन मोबाइल में से एक माना जाता है जो कि लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।
  9. Oppo F15 : इस मोबाइल का दाम 17091 है और इस मोबाइल की फीचर्स की बात करें तो 28 एमपी प्रायमरी कैमरा 8GB राम 16 कैमरा कोर प्रोसेसर 128GB स्टोरेज 6.4 इंच स्क्रीन 4000 mAh की बैटरी है एवं एंड्राइड ओएस 9 मिलता है।
  10. Oppo reno2 Z : इस मोबाइल का दाम ₹24741 है एवं इस कंपनी के मोबाइल फोन की फीचर की बात करें तो 8GB रैम 16mp फ्रंट कैमरा 2 कोर प्रोसेसर 256 जीबी स्टोरेज 5 इंच स्क्रीन 4000 mAh बैटरी होती है,जो कि काफी बेहतरीन है और इसे भी टॉप टेन की श्रेणी में रखा गया है। 

दोस्तों ये थे इंडिया में ओप्पो के top 10 मोबाइल जो कि लोगों द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं और इसके फीचर्स भी काफी बेहतरीन हैं।

दोस्तों आपको पता ही होगा इस कंपनी के मोबाइल फोन के कैमरे काफी लाजवाब होते हैं जो लोगों को काफी अधिक पसंद आते हैं इसलिए इस कंपनी के मोबाइल फोन कैमरों की वजह से अधिक बिकते हैं साथ ही इसमें और भी बहुत सारे फंक्शन देखने को मिल जाती है जिससे यूजर ओप्पो की मोबाइल फोन लेना पसंद करते हैं।

सारांश 

Hello दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि Oppo किस देश की कंपनी हैं और Oppo कंपनी के मालिक कौन हैं।

आपको इस पोस्ट से Oppo कंपनी से जुड़ी बहुत सी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी, किस प्रकार से चाइनीज कंपनी ने भारत में धूम मचाया, भारतके स्मार्टफोन लोगो को आकर्षित ना कर पाने के पीछे भारतीय कंपनियों के पास उचित संसाधनों की कमी है जिसके चलते लोगो को चाइनीस स्मार्टफोन पसंद आ रहे ।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और oppo कंपनी से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें तथा यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछिए हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे।

धन्यवाद!

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *