आर्मी की तैयारी कैसे करें ? Army ki tayari

आर्मी की तैयारी कैसे करें

दोस्तों हर किसी का सपना होता है कि उन्हें अच्छी नौकरी मिले और वह अपनी जिंदगी ऐश और आराम से गुजारे लेकिन कुछ लोगों का सपना देश की सेवा करना होता है और इसके लिए वो लोग फौजी बनना चाहते हैं अर्थात Army Join करना चाहते हैं तो आज मैं अपने लेख के माध्यम से बताऊंगा कि आप आर्मी कैसे जॉइन कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा इस Post में आर्मी से Related हर एक जानकारी आपको मिलेगी।
दोस्तों बता दूँ की Army Join करना कोई बच्चों का खेल नहीं है उसके लिए हमारे पास जज्बा और हमारे मन मे देश भक्ति का भाव होना चाहिए और आर्मी के (Rule) के अनुसार हमारी बॉडी भी होना अति आवश्यक है जैसे:- दौड़ (Running) चेस्ट (Chest) , हाइट (Height) इन सबका होना जरुरी है तब ही आप आर्मी में जा सकते है।
वैसे तो आर्मी में जाने के लिए बहुत लोग फॉर्म भर देते लेकिन जिसका फिजिकल (Physical) complete नहीं हो पाता और डिसक्वालीफाई हो जाते है यानि की ( disqualify) हो जाते है। इसीलिए मैं अपने लेख के माध्यम से बताऊंगा की आप आर्मी की तैयारी कैसे कर सकते हैं ताकि आपका आर्मी में जाने का सपना टूटे नहीं

Note :- बता दूँ दोस्तों की आर्मी में जाना उतना भी आसान नहीं है जितना आप सोच रहे है। Army में जाने के लिए हम आप को दो तरह से बिल्कुल फिट रहना होगा एक तो फिजिकली (physicaly) दूसरा मेंटली (Mentaly) तब जाकर आप आर्मी के लिए तैयार हो पाएंगे।
Army ki tayari से पहले ये चीज आपके पास होना जरुरी है जैसे :- हाइट ,चेस्ट, स्वस्थ और लास्ट में लिखित परीक्षा देनी होती है तो इसी के आधार पे हम लोग जानेंगे की तैयारी कैसे करें।

1600 meter race tips in hindi

सबसे पहले हम दौड़ की बात करेंगे क्योंकि आर्मी में सबसे महत्वपूर्ण दौड़ ही है इसमें आपको बहुत कम समय में ही ( 6 मिनट या उससे कम ) 1600 मीटर की रेस पूरी करनी होगी तब जा कर आप दौड़ में सेलेक्ट हो पाएंगे तो सबसे पहले आप घर पे दौड़ की ट्रेनिंग लीजिए, 1600 मीटर की दौड़ आप जीतने कम समय मे पूरा करेंगे ( 5 मिनट ) उतना आपके लिए बेहतर होगा।

Army की भर्ती आने के लगभग 1 साल पहले से ही दौड़ना start कर दें। दौड़ का प्रैक्टिस करने के लिए आपको सुबह का टाइम बेस्ट रहेगा या तो खाली रोड पे दौड़ें या 400 मीटर के ग्राउंड पे दौड़े और चार राउंड मारे 400 मीटर का और gold स्टार के जूते का प्रयोग करें ।

[ आप अभ्यास के तौर पर 1600 मीटर की जगह 5 किलोमीटर भी दौड़ सकते हैं। ]

सिर्फ दौड़ ही नहीं आपका हाईट और चेस्ट भी नापा जाएगा इसलिए खान पान पे विशेष ध्यान दें ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार ले खाने पिने में देसी चना खाए मीठा यानि गुड़ खाए और केला खाए इससे आपकी चेस्ट बढ़ेगी और आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा तब जा कर आप आर्मी में जाने के लिए तैयार होते हैं आर्मी में आवेदन करने से पहले ये सब आपको तैयारी करना होता हैं।

दौड़ने समय अपने शरीर पे विशेष ध्यान दे क्योंकि आपके बॉडी में कुछ भी कमी पाई गई तो आप disqualify हो सकते है इसीलिए दौड़ते समय ठोकर खा कर गिरने से बचे क्योंकि ठोकर खा कर गिरने से आपकी हड्डी भी टूट सकती है और अपने शरीर को स्वस्थ रखे नहीं तो आपका आर्मी में जाने का सपना टूट सकता है।

( GD / Clerk / Technical ) इन तीनो में अंतर क्या है ?

दोस्तों बता दूँ की इन तीनों में चयन प्रक्रिया कुछ ख़ास अंतर नहीं है लेकिन सबको कम अलग – अलग मिलेगा।

  • GD ( general duty )

दोस्तों अगर आप GD से आवेदन करते है तो सबसे पहले आपको मेट्रिक (10th) पास होना जरुरी है तब आप GD पद के लिए आवेदन कर पाएंगे अगर आपका चयन होता है तो आपको general duty करने को मिलेगी।
अगर इसकी चयन प्रक्रिया की बात करे तो 1600 मीटर की दौड़ होगी , दस्तावेज की जाँच , फिर आपका लिखित एग्जाम होगा फिर लास्ट में मेडिकल जाँच होगा उसी आधार पर मैरिट लिस्ट निकलेगी ।

  • Clerk

Clerk पोस्ट में आवेदन करने के लिए आपको इंटर पास होना जरुरी है यानि की ( 12th ) तब आप इसमें आवेदन कर सकते हैं जब आप clerk पोस्ट के लिए सेलेक्ट हो जाओगे तो आपको ऑफिस वर्क करने के लिए मिलेगा। इसका चयन प्रक्रिया GD के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है इसमें आपको 1600 मीटर की दौड़ होगी ,दस्तावेज की जाँच , फिर आपका टाइपिंग टेस्ट होगा , फिर लिखित और मेडिकल जाँच होगा last में मैरिट लिस्ट निकलेगा जिसके आधार पर आपका selection होगा ।

  • TECHNICAL

Technical पोस्ट में आवेदन करने के लिए 12th में आपका Subject PCM होना चाहिए या फिर आपके पास ITI की डिग्री होनी चाहिए। इसकी चयन प्रक्रिया GD , CLERCK , के समान ही है। इसमें भी आपको 1600 मीटर की रेस होगी , दस्तावेज जाँच , लिखित परीक्षा , मेडिकल जाँच होगी फिर Last में मैरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें

Army में selection के लिए लिखित परीक्षा भी महत्त्वपूर्ण है। ये टेस्ट इसलिए लिया जाता है की आप mentaly कितना फिट है और आपके पास कितना ज्ञान है। अगर आप लिखित परीक्षा में pass हो जाते हैं तो आप अगली प्रक्रिया के लिए select हो जाते है। अगर फेल हो जाते है तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी फिर आपका दौड़ना भी बेकार हो जाएगा। इसीलिए आप लिखित परीक्षा के लिए भी उतनी ही मेहनत करें।
लिखित परीक्षा के तैयारी के लिए आपको बाजार में मॉडल पेपर भी मिल जाएगा या फिर आप Internet पर आर्मी का प्रीवियस ( previous ) पेपर भी देख सकते है इससे आपको आसानी होगी लिखित परीक्षा की तैयारी करने में और में तो ये कहूंगा कि आप आर्मी की तैयारी ऐसे करे जैसे एक ही प्रयास में आपका चयन हो जाए।
एग्जाम में आपको 100 नंबर के objective question पूछे जाएंगे जिसमे gk , gs , math , reasoning इत्यादि के सवाल होंगे जिनका जवाब आपको देना होगा।

दस्तावेज की जाँच

आर्मी में आपको आवेदन करने से पहले आर्मी में जो भी दस्तावेज मांगे गए है उसे आप इकट्ठा कर ले मैं बता देता हूँ की कौन-कौन से दस्तावेज माँगे जाएंगे
जैसे :- आधार कार्ड , मार्कशीट , आवासीय , जाति प्रमाण पत्र , करैक्टर सर्टिफिकेट ये सब दस्तावेज का होना जरुरी है और जो NCC में हैं वो अपना NCC Certificate भी दिखा सकते है।
अगर आपके पिता जी या चाचा या भाई इत्यादि में से कोई भी आर्मी में हैं तो उन से कह कर आप अपना Relationship certificate बनवा सकते है जिससे आपको भर्ती प्रक्रिया में छुट मिलेगी।

मेडिकल टेस्ट

Army Join होने के लिए आपको मेडिकल टेस्ट भी पास करना पड़ेगा ये Pass होने के बाद ही आपका Selection होगा नहीं तो आप disqualify हो जाएंगे मैं यहाँ कुछ उपाय बता देता हूँ जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी । तो आप इस Post को ध्यान से पढ़ते रहिये।

  • पौष्टिक आहार ले 

पौष्टिक आहार में आप हरी सब्जी ज्यादा खाए और दूध का भी सेवन करें और फल फुल खाए जिससे आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे मैं आपको यही बताऊंगा की स्वस्थ रहने के लिए यही सब का सेवन करे और साथ में प्रैक्टिस भी करते रहे जिससे आपकी तैयारी भी चलती रहेगी।

  • भरपूर नींद ले

बता दूँ दोस्तों अपने शरीर को आराम देना बहुत जरुरी है स्वस्थ रहने के लिए पूरी तरह से नींद ले ये आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

नमस्कार दोस्तों मैं उम्मीद करता हुँ की ये Post आपको काफी पसंद आई होगी मैंने आर्मी से का संबंधित सारी जानकारी दे दी जो की मुझे देना आवश्यक लगा फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप Comment करके पूछ सकते हैं। मैं उसका Reply जरूर करूँगा।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *