क्रिप्टो करेंसी क्या हैं? और टॉप 5 क्रिप्टोकरेंसी कौनसी हैं ?

क्रिप्टो करेंसी क्या हैं

दोस्तों संसद के शीतकालीन सत्र में एक बिल पास होना था, और इसकी खबर मिलते ही चारों तरफ क्रिप्टो करेंसी के बारे में खबरें आने लगी तो आपके मन में भी एक सवाल आया होगा कि यह क्रिप्टो करेंसी क्या है? अगर यह एक करेंसी है तो आपने आज तक इसे देखा क्यों नहीं और अगर यह एक डिजिटल करेंसी है तो डिजिटल करेंसी क्या होती है। आपके मन में इस प्रकार के बहुत सारे सवाल आए होंगे तो, आप चिंता मत करिए आज की इस पोस्ट में हम आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब देने वाले हैं।

क्रिप्टो करेंसी क्या हैं ?

क्रिप्टो एक डिजिटल करेंसी है इसको लेनदेन के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता यह एक पीयर टू पीयर सिस्टम है जो किसी को भी कहीं भी भुगतान भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

क्रिप्टो करेंसी को नहीं तो हम छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं , इसका लेनदेन केवल इंटरनेट से ही कर सकते हैं।
इसे कोई देश, बैंक या संस्था संचालित नहीं करती है। इसी कारण इसे अनियमित बाजार के तौर पर जाना जाता है जो पल में किसी को भी अमीर और एक पल में किसी को भी गरीब बना सकती है। इसके बावजूद भी क्रिप्टो करेंसी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है

टॉप 5 क्रिप्टो करेंसी

दुनिया का पहला क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है जिसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था। शुरुआती दौर में बिटकॉइन का ही बाजार में दबदबा रहा लेकिन धीरे-धीरे बाजार बढ़ता गया और हजारों की संख्या में डिजिटल मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) चलन में आने लगी आज के समय में क्रिप्टो करेंसी का कारोबार लगभग पूरी दुनिया में फैला हुआ हैं। दुनिया की प्रमुख क्रिप्टो करेंसी निम्न प्रकार से हैं-

1/5 Bitcoin (बिटकॉइन)

bitcoin


बिटकॉइन दुनिया की पहली, सबसे अधिक महंगी और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी हैं, इसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया गया था।

2/5 Ethereum (एथेरियम)

ethereum


बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम है जिसे 2015 में बनाया गया था हालांकि अब यह दो हिस्सों में बांटे जा चुकी है। Etherem(ETM) और Etheriem classic (ETC)

3/5 Litecoin (LTC)

litecoin


2011 में लांच किया गया लेट को इन Litecoin, Bitcoin के नक्शे कदम पर चलने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक था और इससे “सिल्वर टू बिटकॉइन गोल्ड” भी कहा जाता है इसे Charles Lee (पूर्व गूगल इंजीनियर) द्वारा बनाया गया है।

4/5 Ripple (XRP)

ripple


चौथे नंबर पर Ripple को रख सकते हैं इसे 2015 में विकसित किया गया और अभी तक यह काफी सुरक्षित यूटिलिटी Coin माना गया है और शुरुआत में इसे कई बैंकों का सपोर्ट भी मिला है Ripple के ब्लॉकचेन प्लेटफार्म पर बनी कई ट्रांसफर सर्विस ने पिछले कुछ सालों में काफी ग्रो किया हैं।

5/5 Cardano (ADA)

cardano


कार्डानो कॉइन को ADA के नाम से जाना जाता है और यह कार्डानो ब्लॉकचेन द्वारा लांच किया गया है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी कार्डानो ब्लॉकचेन के ऊपर किया जाता है। कार्डानो को एथेरियम से ज्यादा अच्छा माना जाता है।

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी पर हमने यह पोस्ट बहुत ही सावधानी पूर्वक लिखी है अगर फिर भी हमसे कोई गलती हो गई हैं तो आप हमें वह कमेंट में लिख कर बता सकते हैं हम उस में तुरंत सुधार कर लेंगे।
धन्यवाद!

1 Comment

  1. Kajal choudhary

    क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी के लिए आर्टिकल सबसे बेस्ट हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *