टी20 वर्ल्ड कप 2022 फाइनल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला रविवार (13 नवम्बर) को पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमों के  मध्य मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

बता दें कि पाकिस्तान ने सेमीफाइन मुकाबले में न्यूजीलैंड को 7 विकेटो से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी और गुरुवार को इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेटो से हराकर फाइनल में एंट्री कर ली है।बता दें कि इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें अपने ग्रुप Aव B में दूसरे पायदान पर रह कर सेमीफाइनल में पहुंची थी,अब दोनों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जायेगा।

पाकिस्तान 15 सदस्य टीम 

बाबर आजम (कप्तान),मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर),शाहीन शाह अफरीदी,शादाब खान, आसिफ अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शान मसूद, फखर जमान, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

पाकिस्तान टीम स्कोरर-मोहम्मद रिजवान(160),शान मसूद(137),इफ्तिखार अहमद(114)

पाकिस्तान टीम विकेट गेंदबाज-शाहीन शाह अफरीदी(10),शादाब खान(10),

इंग्लैंड 15 सदस्य टीम 

जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स,  लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक, फिल साल्ट, डेविड मलान, सैम करन, मार्क वुड, मोईन अली, आदिल रशीद, टाइमल मिल्स, क्रिस जोर्डन, क्रिस वोक्स, डेविड विली।

इंग्लैंड टीम स्कोरर-एलेक्स हेल्स(211),जोस बटलर(199),बेन स्टोक्स(58)

इंग्लैंड टीम विकेट गेंदबाज-सैम करन(10),मार्क वुड(10),बेन स्टोक्स(5)

पाकिस्तान व इंग्लैंड में किसका पलडा भारी

बता दें कि वर्ल्ड में पाकिस्तान को जिम्बाब्वे से हार का सामना करना पडा व इस टी20 वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो गई थी। वहीं इंग्लैंड की टीम को आयरलैंड से हार का सामना करना पडा था।लेकिन अपनी मेहनत से फाइनल तक के सफर को तय किया। सभी टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो अब तक केवल 2 ही बार दोनों टीमों का मुकाबला हुआ हैं व दोनों में ही इंग्लैंड ने  जीत हासिल की है परन्तु इंटरनेशनल  टी20 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 28 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं,इसमें से 18 मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल कर अपना दबदबा  बनाया है,पाकिस्तान को 9 मैचों में जीत मिली है,जबकि 1 मैच का परिणाम नहीं निकल सका है।

दोनो टीमें इंग्लैंड और पाकिस्तान पिछले साल टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में हार गई थीं। साल 2021 के टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने हराया था जबकि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने हराया था।

फाइनल मैच का लाइव प्रसारण 

इंग्लैंड व पाकिस्तान की टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 PM से खेला जाएगा।

फाइनल मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा।फाइनल मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+Hotstar पर होगीं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *