सॉफ्टवेयर की परिभाषा और सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

software

दोस्तों ! मैंने आपको पिछली पोस्ट “कम्प्यूटर क्या होता है ?” में बताया था कि कम्प्यूटर दो चीजो से मिलकर बनता है पहला सॉफ्टवेयर ( Software ), दूसरा हार्डवेयर ( Hardware )। कम्प्यूटर को पूरा होने के लिए इन दोनो चीजो की आवश्यकता होती है। आप इनके नाम से ही समझ सकते हो कि सॉफ्टवेयर सॉफ्ट ( Soft – नरम ) और हार्डवेयर हार्ड ( Hard – कठोर ) होता है। सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर की आत्मा  ( Soul ) और हार्डवेयर शरीर ( Body ) होता है, दोनो एक – दूसरे के बिना बेकार है। इसलिए कम्प्यूटर को कम्प्यूटर बनने के लिए इन दोनों की आवश्यकता होती है। कम्प्यूटर को समझने के लिए इन दोनों को समझना बहुत जरूरी है। मैंने आपको पिछली पोस्ट में हार्डवेयर के बारे में बताया था, अगर आपने हमारी पिछली पोस्ट “हार्डवेयर क्या है ?” को नहीं पढ़ा तो उसे जरूर पढ़े। आज हम अपनी इस पोस्ट में सॉफ्टवेयर के बारे में सीखेंगे।

सॉफ्टवेयर की परिभाषा

जिनको हम देख सकते है और जिनके द्वारा हम काम कर सकते है लेकिन जिनको हम छू नहीं सकते है, सॉफ्टवेयर कहलाते है।

सॉफ्टवेयर क्या होता है ?

कम्प्यूटर में किसी भी काम को करने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम भी कहते है। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों एक – दुसरे के पूरक होते है यानि सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर किसी काम का नहीं और हार्डवेयर के बिना सॉफ्टवेयर के किसी काम का नहीं। सॉफ्टवेयर के द्वारा कम्प्यूटर पर काम किया जाता है। आप कम्प्यूटर पर जैसा काम करते है उसके लिए वैसा ही सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाता है जैसे – कम्प्यूटर में गाने सुनने  के लिए किसी म्यूजिक प्लेयर (Music Player) का इस्तेमाल किया जाता और इन्टरनेट चलाने के लिए ब्राउज़र का। कंप्यूटर में किसी भी काम को करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर वैसे ही होते जैसे मोबाइल में एप्लीकेशन।

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं?

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर ( System Software )
  2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ( Application Software ) 

सिस्टम सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं

वे सॉफ्टवेयर जो कम्प्यूटर को चलाने, नियन्त्रित करने, तथा उसके सभी भागो को काम करवाने में उपयोग में आते है। जैसे – ऑपरेटिंग सिस्टम ( Operating System  जैसे – Windows XP, Linux, Mac OS X )  , BIOS Software, Device Driver Software ( जैसे – Graphics Driver etc), Assembler and Compiler Software, आदि। 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं

वे सॉफ्टवेयर जिनका उपयोग करके हम अपने काम को पूरा करते है। जैसे – गाने चलाने के लिए म्यूजिक प्लेयर, फोटो को एडिट ( Edit ) करने के लिए फोटो एडिटर ( Editor ), इंटरनेट चलाने के लिए वेब ब्राउज़र ( Web Browser ) आदि।  

दोस्तों यह पोस्ट लिखते समय हमने बहुत ही सावधानी बरती है लेकिन फिर भी अगर हमसे कोई गलती हो जाए तो आप हमें वह कमेंट में लिख कर बता सकते हैं हम तुरंत उसे ठीक कर देंगे और हम उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह हमारी पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *