Police banne ke liye kya kare : पुलिस की तैयारी कैसे करें ?

police banne ke liye kya kare

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं police बनना इतना आसान नहीं है क्योंकि हर आदमी चाहता है की वो पुलिस बने, लेकिन पुलिस बनने के लिए बहुत सारी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। जितने भी युवा वर्ग के लोग हैं वो पुलिस बनने के लिए आवेदन करते हैं इसी में से कुछ लोग Pass हो जाते हैं तो ज्यादातर लोग Fail हो जाते है। क्योंकि इसमें इतनी प्रक्रिया है की जो लोग मेहनत करेंगे वही लोग इसमें निकल सकते हैं।

दोस्तों इस Post में मैं आपको बताऊंगा कि Police banne ke liye kya kare और क्या qualification चाहिए और किस प्रकार से आप फिजिकल की तैयारी कर सकते हैं तो इस आप Post को पूरा पढ़िए इस post में आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी।

दोस्तों जैसा की आपको पता होगा की police में भी अलग-अलग department है इसमें सिपाही, हवलदार, officer जैसे रैंक भी होते हैं इसमें तय आपको करना है की आपको क्या बनना है हर पोस्ट ( पद ) के लिए अलग-अलग मापदंड हैं। अगर आप इसमें से किसी भी पद के लिए आवेदन करते है तो आप से अलग-अलग qualification मांगी जाएगी ।

ऐसा इसलिए है की हर पोस्ट के लिए अलग-अलग qualification तय किया गया है हर पोस्ट के लिए अलग तैयारी करनी होगी तो सबसे पहले ये आपको तय करना होगा की आपको पुलिस मे कौन सा पद चाहिए सिपाही का या ऑफिसर का और एक बात का और ध्यान रखना होगा की आपका फिजिकल कितना मजबूत है क्योंकि पुलिस भर्ती में सबसे ज्यादा फिजिकल का होना जरुरी है अगर आपका फिजिकल कमजोर है तो आपका police में जाने का सपना टूट सकता हैं। Police से संबंधित जितनी भी qualification है इसमें से अगर एक भी आपके पास नहीं है तो आप police में कभी भी भर्ती नहीं हो सकते।

Police बनने के लिए क्या – क्या qualification चाहिए

  • इंटर पास

दोस्तों सबसे पहले तो आपको इंटर पास होना आवश्यक है चाहें आप किसी भी पोस्ट की तैयारी कर रहे हो, यदि आप इंटर पास हैं तो आप police में भर्ती होने के लिए आवेदन कर सकते हैं ( कुछ पदों के लिए ज्यादा पढ़ाई की जरूरत भी पड़ती हैं ) अगर आप इंटर पास नहीं है तो आप पुलिस में भर्ती नहीं हो सकते। आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होंगे की पहले तो 10th पास वाले लोग भी पुलिस में भर्ती होते थे तो जानकारी के लिए बता दूँ दोस्तों पहले होता था लेकिन अब नियम बदल दिया गया है अब आपको इंटर पास होना जरुरी है।

  • मजबूत फिजिकल

जी हाँ दोस्तों पुलिस में भर्ती होने के लिए आपका फिजिकल भी मजबूत होना चाहिए क्योंकि पुलिस की भर्ती में सबसे ज्यादा फिजिकल पे जोर दिया जाता हैं जिस कैंडिडेट का फिजिकल मजबूत होता है वो आसानी से पुलिस में भर्ती हो जाते हैं इसीलिए आप भी अपना फिजिकल मजबूत करिए फिर आप भी पुलिस बन सकते हैं।

  • हाइट क्या होना चाहिए

दोस्तों मैं बता दूँ आपको पुलिस में भर्ती होने के लिए हाइट का होना भी महत्वपूर्ण हैं इसमें आपका हाइट अगर 170 cm है तो आप इसमें भर्ती हो सकते है इसमें तो sc , st , obc , वालों को छुट मिलती हैं उनका हाइट कम से कम 165 cm होना चाहिए तब जा कर आप भर्ती हो सकते हैं।

Note : हर एक राज्य के लिए हाइट के मापदंड अलग – अलग है।

  • चेस्ट क्या होना चाहिए

दोस्तों अगर आपका सपना हैं की आपको पुलिस में जाना हैं तो आपका चेस्ट 80cm होना चाहिए और फुला कर 85 cm होना चाहिए हालांकि पिछड़ा वर्ग के लिए इसमें भी छुट है उनके लिए बता दूँ उनका चेस्ट कम से कम 78cm होना चाहिए और फुला कर 82cm होना चाहिए तब जा कर वो भर्ती हो सकते हैं।

Note : हर एक राज्य के लिए चेस्ट के मापदंड अलग – अलग है।

  • दौड़ कितनी होनी चाहिए

दिल्ली पुलिस में भर्ती होने के लिए आपको 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी वो भी 6 मिनट में।
बाकी कुछ राज्यों में 5 किलोमीटर की दौड़ भी करवाई जाती है और उसके लिए समय 25 मिनट दिया जाता है दौड़ की तैयारी आपको 1 साल पहले से ही शुरु कर देनी चाहिए तब जाकर आप दौड़ में क्वालीफाई कर पाओगे।

  • ऊँची कूद

पुलिस में भर्ती होने के लिए आपको ऊँची कूद का भी सामना करना पद सकता हैं इसमें आपको 4 फिट ऊँची कूद कूदना होगा तब जा कर आप अगली प्रक्रिया के लिए चयन होंगे अगर आप नहीं कूद सकते तो आप भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो सकते हैं इसीलिए आप घर पे ऊँची कूद का अभ्यास करें ।

Police exam kaise hota hai

दोस्तों पुलिस की भर्ती में आपका एग्जाम भी लिया जाएगा एग्जाम इसलिए लिया जाता है की आप mentaly कितना फिट है वो चेक किया जाता हैं एग्जाम में आपको 100 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा की कौन-कौन से सवाल पूछे जाते हैं ।

इसमें आपसे reasoning , math , gk , gs , current affairs, इत्यादि के सवाल पूछे जाते है आपको इस एग्जाम में पास होना पड़ेगा तब जा कर आपका पुलिस में चयन हो सकता हैं । अगर आप एग्जाम में पास नहीं होते तो आप चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको बाजार में कई सारी मॉडल पेपर मिल जाएंगे आप उनको पढ़ सकते है नहीं तो इन्टरनेट के माध्यम से भी आप पढ़ सकते है।और internet पर देख सकते हैं कि पुलिस का एग्जाम कैसे लिया जाता हैं आप इसके पिछले एग्जाम के सवाल भी देख सकते हैं ।

  • मेडिकल जाँच में क्या होता हैं

दोस्तों मेडिकल की भी जाँच होती हैं पुलिस में भर्ती होने के लिए इसमें आपको पूरी तरह स्वस्थ रहना पड़ेगा तब ही आप चयन हो सकते हैं क्योंकि बहुत सारे अभियार्थी मेडिकल में ही फंस जाते हैं और भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जाते हैं अगर आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आप एक दम स्वस्थ रहिए ।

इसमें आपका BP , SUGAR , EYE , AIDS , पैर टुटा हुआ है की नहीं इत्यादि यही सब चेक किया जाता हैं ऐसा इसलिए चेक किया जाता हैं की पुलिस की ड्यूटी बहुत ही कठिन होती हैं आप उस कठिन ड्यूटी को कर सकते है या नहीं इसलिए आपकी मेडिकल की जाँच की जाती हैं। मैं ये भी बताऊंगा की स्वस्थ रहने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए तो ध्यान से पढियेगा इस पोस्ट को

  • स्वस्थ रहने के लिए क्या करें

दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए आप पौष्टिक भोजन का सेवन करे और भरपूर नींद ले क्योंकि भरपूर नींद लेना आवश्यक है सुबह – शाम excersize करें और आप अपनी दौड़ की प्रैक्टिस भी करते रहें इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपकी प्रैक्टिस भी जारी रहेगी क्योंकि भर्ती प्रक्रिया में मेडिकल जाँच का एक अहम् रोल हैं जिसे आपको पास करना ही पड़ेगा।

  • दस्तावेज की जाँच

दोस्तों फिर आपको दस्तावेज की जाँच से भी गुजरना होगा इसमें आपको आधार कार्ड , फोटो , जाति प्रमाण पत्र , आवासीय , इंटर का मार्कशीट , इंटर का एडमिट कार्ड , कॉलेज लीविंग certificate , इत्यादि की जाँच होगी उस समय आपको orignal दस्तावेज दिखाने होंगे और सब दस्तावेज की एक – एक Photo Copy भी देनी पड़ेगी।

ऐसा इसलिए चेक किया जाता है की कहीं आप नकली दस्तावेज के आधार पे भर्ती तो नहीं हो रहे क्योंकि ऐसा बहुत बार देखा गया हैं की अभ्यार्थी नकली दस्तावेज दिखा कर भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो जातें है। हालांकि वो सफल नहीं होते पकडे जाते हैं और उन पे कानूनी करवाई की जाती हैं । तो मैं यही बताऊंगा दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं करें आप आप असली दस्तावेज दे आप भर्ती हो सकते हैं।

  • मैरिट लिस्ट क्या होता है

दोस्तों जितने भी विद्यार्थियों ने पुलिस भर्ती में भाग लिया है उन सब के अंको का आंकलन किया जाएगा और उसमें सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले अभियार्थी का पुलिस में चयन हो जाएगा।

दोस्तों आप जितनी भी प्रक्रिया में भाग लिए हैं उस सब आकलन किया जाएगा की उस प्रकिया में आपका कितना योगदान रहा हैं और जब आप सारी प्रक्रिया में सफल हो जाएंगे उस हिसाब से आपका मैरिट बनेगा अगर आप सब में Best किये है तो आपका नाम मैरिट लिस्ट में आ जाएगा ।

मैरिट लिस्ट में नाम आ जाने के बाद आपका सपना पूरा हो गया और आप पुलिस बन गए क्योंकि मैरिट लिस्ट के बाद आपको डायरेक्ट joining लैटर ही मिलेगा और आप फिर ड्यूटी ज्वाइन कर सकते हैं ।

नमस्कार दोस्तों मैं अपने लेख के माध्यम से पूरी जानकारी दे दिया हूँ की पुलिस बनने के लिए क्या – क्या करें , क्या क्या दस्तावेज लगेंगे भर्ती प्रक्रिया क्या रहेगी हर एक जानकारी दिया हूँ उम्मीद करता हूँ की आपको ये post काफी पसंद आया होगा अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है। मैं पूरी कोशिश करूँगा की आपके हर सवालों का जवाब दे सकूँ ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *