PhD kaise kare ? पी एच डी कैसे करें ।

जैसा की आप लोग जानते हैं दोस्तों हर कोई चाहता हैं की वो अच्छी नौकरी करें और कई लोग ये चाहते हैं की वो सरकारी नौकरी करें जिससे वो अपना future बना सके। दोस्तों मैं बता दूँ की अच्छी नौकरी और सरकारी नौकरी लेना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको शिक्षा की में पकड़ बनानी पड़ेगी।

दोस्तों अगर आप उच्च पद पे नौकरी करना चाहते हैं तो आपको उच्च शिक्षा हासिल करना होगा ऐसा इसलिए हैं की बहुत सारी कंपनी ऐसी हैं जिसने उच्च पद के नौकरी के लिए उच्च शिक्षा का होना आवश्यक कर दिया हैं। जिसके लिए आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करना होगा तब जा कर आप एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं ।

दोस्तों मैं अपने लेख के माध्यम से बताऊंगा की PhD kaise kare और पी एच डी करने के लिए क्या क्या करना होगा , पीएचडी की तैयारी कैसे करें और आप पीएचडी की उच्च शिक्षा प्राप्त कर के सरकारी नौकरी कैसे कर सकते हैं तो लास्ट तक इस पोस्ट को पढ़े ।

कई छात्र ऐसे हैं जिनका सपना हैं बिजनेस मैन बनने का और इतना ही नहीं दोस्तों कई ऐसे भी हैं जो सोचते हैं की वो प्रोफेसर बन जाए अगर आप प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आपको PhD करना होगा क्योंकि प्रोफेसर बनने के लिए आपको PhD की डिग्री का होना आवश्यक हैं तब जा कर आप प्रोफेसर बन पाएंगे। तो आइए दोस्तों सिलसिले वार तरीके से जानते हैं की PhD kaise kare की आप प्रोफेसर बन पाएंगे ।

PhD क्या हैं ?

दोस्तों बता दूँ मैं आपको जब आप PhD कर लेंगे तो आप एक डॉक्टर की डिग्री ले सकते है क्योंकि PhD एक डॉक्टर की डिग्री होती हैं जैसा की आपको पता होगा या देखा होगा अगर नहीं जानते तो मैं आपको बता दूँ की जो भी PhD की पढ़ाई पूरी कर लेता हैं और उसे PhD की डिग्री मिल जाती हैं तो उसके नाम के आगे dr का title लग जाता हैं। इसीलिए PhD को डॉक्टर की डिग्री भी बोलते हैं ।

जो भी सब्जेक्ट से आप PhD करते हैं तो और आपको उस सब्जेक्ट के बारे में पूरा नॉलेज हैं तो आप उस सब्जेक्ट के स्पेक्लिएस्त कहलाने लगेंगे । जब आप PhD का कोर्स करेंगे तो आपको कम से कम 3 साल का समय लग जाएगा जब आप ये कोर्स 3 साल में पूरा कर लेंगे तो ही आप किसी भी कॉलेज के प्रोफेसर बन सकते हैं अगर आप PhD की पढ़ाई किसी भी कारण से पूरी नहीं करते तो आपका जो सपना हैं प्रोफेसर बनने का वो अधूरा रह जाएगा ।

PhD करने के लिए qualification ?

दोस्तों अगर आप PhD करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ qualification का होना जरुरी हैं तब जा कर आप PhD कर सकते हैं तो इसके लिए आपको क्या qualification चाहिए मैं पूरी जानकारी दूंगा एक-एक कर के तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ आप जिस भी सब्जेक्ट से PhD करना चाहते है तो उस सब्जेक्ट का मास्टर डिग्री का होना आवश्यक हैं अगर आपके पास उस सब्जेक्ट की मास्टर डिग्री है तो आप आसानी से पीएचडी कर सकते हैं अगर आपके पास उस सब्जेक्ट की मास्टर डिग्री नहीं हैं तो आप पीएचडी नहीं कर सकते हैं ।
दोस्तों सिर्फ डिग्री का होना आवश्यक नहीं जिस भी सब्जेक्ट से आपने मास्टर की डिग्री हांसिल की हो उस मास्टर डिग्री में आपको कम से कम 55% का होना अति आवश्यक हैं यदि आपको मास्टर की डिग्री में 55% से ज्यादा या 55% हैं तो आप पीएचडी कर सकते हैं। यदि आपको 55% से भी कम है तो आप PhD नहीं कर सकते है ।

PhD का फीस कितना हैं ?

दोस्तों मैं आपको ये तो कन्फर्म नहीं बता सकता की PhD करने की फीस कितनी लगेगी क्योंकि आपको भी पता होगा की हर कॉलेज का अलग-अलग फीस का प्रावधान हैं। लेकिन मैं आपको इतना कन्फर्म बता सकता हूँ की अगर आप सरकारी कॉलेज से PhD करते हैं तो आपको फीस थोड़ी कम लगेगी । यदि आप प्राइवेट कॉलेज से PhD करते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज के मुकाबले फीस थोरा ज्यादा लगेगा। तो ये आपको तय करना है की आप सरकारी से करना चाहते हैं या प्राइवेट से मैंने आपको फीस के बारे में जानकारी दे दी हैं ।

PhD के लिए Subject

दोस्तों जो भी सब्जेक्ट आपको पसंद हो उस सब्जेक्ट से आप पीएचडी कर सकते हैं मैं आपको कुछ सब्जेक्ट के बारे में बताऊंगा की आप कौन-कौन सब्जेक्ट से पी एच डी कर सकते हैं तो आइए जानते हैं पीएचडी के लिए कौन-कौन सा विषय हैं।

1 . PhD in Finance
2 . PhD in economic
3 . PhD in maths
4 . PhD in Physics
5 . PhD in management

तो इस सब्जेक्ट से आप पीएचडी कर पाएंगे लेकिन एक बात याद रखियेगा दोस्तों जिस सब्जेक्ट में आपको intrest हो बस उसी सब्जेक्ट से आप पी एच डी करना तब जा कर आपको सफलता मिलेगी।

PhD में दाखिला कैसे लें ?

पीएचडी में दाखिला लेने के लिए आपको net की परीक्षा देनी होगी जब आप net की परीक्षा में पास हो जाते हैं तब आप जिस भी कॉलेज में दाखिला करवाना चाहते हैं पीएचडी करने के लिए । तब आपको उस कॉलेज की प्रवेश परीक्षा देनी होगी इस प्रवेश परीक्षा में भी आपको पास होना आवश्यक हैं। तब जा कर आपका पीएचडी में दाखिला हो सकता हैं। यदि आप प्रवेश परीक्षा में पास नहीं होते तो आपका दाखिला उस कॉलेज में नहीं होगा ।

बता दूँ दोस्तों जब आप net और प्रवेश परीक्षा पास कर लेते हैं तब आपका interview लिया जाएगा और कई ऐसे कॉलेज हैं जो आपका medical और english का भी टेस्ट ले लेते है तो इसको भी आपको पास करना पड़ेगा तब जा कर आपका चयन हो पाएगा कॉलेज में दाखिला लेने के लिए ।

PhD की तैयारी कैसे करें ?

मैं आपको बताऊंगा की PhD की तैयारी कैसे करें उसके लिए आपको कुछ बातों का आवश्यक रूप से ध्यान रखना होगा जिसकी मदद से आप पीएचडी की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं मैं आपको नीचे कुछ टिप्स दूंगा जिसकी मदद आप ले सकते हैं ।

  • सबसे पहले तो आप पिछले वर्ष की question को देखें और उसको हल करें इससे आपको पता चलेगा की question कितना हार्ड हैं और question किस तरह के पूछे जाते हैं । इससे आपको बहुत मदद मिलेगी की एग्जाम की तैयारी करने में।
  • फिर आप ऐसे छात्र के टच में रहें जो की पीएचडी कर रखा हैं यानि पीएचडी पास हो उससे आपको बहुत मदद मिलेगी और आप उससे हर प्रकार के मदद ले सकते हैं। क्योंकि वैसे छात्र को हर चीज का अनुभव रहता हैं।
  • यदि आप जिस भी सब्जेक्ट से पीएचडी करना चाह रहे हैं तो उस सब्जेक्ट को अच्छी तरह पढ़े उस पे आपको अच्छी तरह पकड़ होना चाहिए तब ही जा कर आप कामयाबी हांसिल कर सकते हैं और स्नातक की सब्जेक्ट को भी अच्छे से पढ़े उससे भी आपको काफी मदद मिलेगी।

PhD के बाद क्या करें ?

दोस्तों जब आप पीएचडी कर लेंगे तो आपको ढेर सारी आप्शन खुल जाएगी जिसे आप चुन कर अपना भविष्य बना सकते हैं। इसके बारे में भी मैं आपको कुछ point बताऊंगा तो ध्यान से पढ़े क्योंकि हर एक जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आइए शुरू करते हैं ।

  • आपको अगर प्रोफेसर बनने की चाह हैं तो आप अपना carier प्रोफेसर के लाइन में शुरुवात कर सकते हैं और बिना कोई परेशानी के काम कर सकते हैं।
  • अगर आपको मेडिकल लाइन में जाने की चाह हैं तो आप अपना carier की शुरुवात मेडिकल लाइन में कर सकते हैं और अच्छे तरीके से काम कर सकते हैं।
  • अगर आप पीएचडी कर के सरकारी नौकरी लेना चाहते हैं तो आपके लिए advisory पद के लिए सुनहरा अवसर हैं इसके लिए आपको लॉ में पीएचडी करना होगा तब जा कर आप advisory की पद पे नौकरी कर सकते हैं।

ऐसे ही आपको कई प्रकार के आप्शन खुल जाते हैं अगर आप पीएचडी कर लेते हैं तो और बहुत सारी चेत्र हैं जिसमे आप काम कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों जैसा की आपने पढ़ा PhD kaise kare और हम PhD की तैयारी कैसे करें तो आपको पढ़ कर अंदाजा तो लग ही गया होगा की आपको अब पीएचडी कर के किस क्षेत्र में जाना हैं। मैं आपको बता दूँ की आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी खासी बुलंदी हांसिल कर सकते हैं जिससे आप के नाम के आगे dr का टाइटल भी लग जाएगा । अगर आपके साथी भी पीएचडी करना चाहता हैं तो उससे जरुर ये पोस्ट को शेयर करें ताकि उसको भी मदद मिले।

Hello दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा इसमें मैंने आपको PhD kaise kare से संबंधित सारी जानकारी दे दिया हूँ जिससे आपको किसी भी तरह का परेशानी नहीं होगा पीएचडी करने में अगर अभी आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हैं तो आप पूछ सकतें हैं मैं पूरी कोशिश करूँगा की आपके हर एक सवाल का जवाब दे सकूँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *