पढ़ाई में मन कैसे लगाए ?

पढ़ाई में मन कैसे लगाए

अगर आपको जीवन में एक सफल आदमी बनना है तो आपको ध्यान लगा कर पढ़ना होगा ये तब ही हो पाएगा जब आप मेहनत और लगन से पढेंगे तो अगर आपको पढ़ने में रूचि नहीं है तो घबराइए मत आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की ध्यान लगाकर कैसे पढ़ा जाता है।

दोस्तों बता दूँ की अभी के युग में किसी को पढ़ने का मन नहीं करता केवल आप ही नहीं है ऐसे बहुत सारे बच्चे है जिनको पढ़ाई में मन नहीं लगता। अगर आप किसी के कहने या फिर जबरदस्ती पढ़ रहे है तो फिर इससे जिंदगी में कुछ हासिल नहीं होने वाला जबरदस्ती पढ़ के आप डिग्री तो ले लेंगे लेकिन जब तक आपकी पढ़ने में रूचि नहीं है तब तक पढ़ना फिजूल है।

आज कल हर जगह इतनी प्रतियोगिता बढ़ गई है वहां अगर आपके अच्छे मार्क्स नहीं है तो फिर आपका डिग्री भी काम नहीं आएगा क्योंकि आज के युग में 60% से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट को कोई नहीं पूछता और नहीं बड़े कॉलेज या स्कूल में आसानी से दाखिला मिलता है।

अगर आप कॉलेज या स्कूल में पैसे के दम पे दाखिला ले भी लेते हो तो आपका पढ़ना फिजूल है तो दोस्तों मैं आगे बताऊंगा अच्छी पढ़ाई करने का क्या लाभ है और क्या नुकसान और कैसे ध्यान लगा कर पढ़ सकते है।

मन लगाकर पढ़ाई करने के फायदे

यदि आप किसी पुस्तक को ध्यान पूर्वक पढ़ते है तो वो पुस्तक आपको पढ़ने में आनंद भी आएगा |

आपकी रूचि पढ़ाई के प्रति बढ़ेगी और आपको सिलेबस रटने की जरुरत नहीं वो आपको खुद याद हो जाएगा |

मन लगाकर पढ़ाई न करने के नुकसान

अगर आप कोई भी टॉपिक पढ़ रहे है लेकिन ध्यान लगा कर नहीं पढ़ रहे तो वो टॉपिक आपको अगले दिन याद नहीं रहेगा |

आप पढ़ रहे है और आपका ध्यान पढ़ाई पे नहीं है इधर-उधर मोबाइल इत्यादि पे ध्यान दिए हुए है तो आपको पढ़ाई पे इंटरेस्ट नहीं आएगा आपको पढ़ाई बेकार लगने लगेगा |

कोई भी टॉपिक जो आप पढ़ रहे है वो आपको बिलकुल समझ नहीं आएगा फिर याद भी नहीं होगा। आप ऊपर दोनों को पढ़ कर फर्क समझ ही गए होंगे की ध्यान लगा कर पढ़ने से क्या फायदा है और ध्यान न लगाकर पढ़ने से क्या नुकशान है तो दोनों में से आपको कोई एक चुनना है की आपको क्या करना है 

पढ़ाई में मन लगाने के तरीके

इतना तो आप जान ही गए होंगे की ध्यान न लगा कर पढने के नुकसान और फायदे क्या है अब मैं आपको  बताऊंगा की पढाई में ध्यान कैसे लगाये और पढ़ाई के प्रति रूचि कैसे बढ़ाये तो मैं आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण tips दूंगा ये आप study करते समय पालन करते है तो आपको पढ़ने में मन लगने लगेगा।

पढ़ाई करने के लिए सही स्थान चुने 

आप कितना ज्यादा ध्यान लगा कर पढ़ सकते है ये आपके माहौल के ऊपर निर्भर करता है है | इसलिए बहुत जरुरी हो जाता है की पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए एक उचित स्थान का होना आवश्यक है

एक ऐसा स्थान हो जहाँ शांति का माहौल हो और बैठने के लिए कुर्सी और टेबल हो किताबों को आप अच्छे से रख पाए ये सुविधा होना जरुरी है।

ध्यान हटाने वाली चीजों को दूर रखे

अगर आप बिना किसी रुकावट के लम्बे समय तक पढ़ना चाहते है तो ध्यान हटाने वाली चीज को दूर रखे जैसा की आपको पता ही होगा जैसे मोबाइल , tv ,game  ये सब हटा कर रखे।

क्योंकि यह चीजें आपका ध्यान ऐसा हटाएगा की आपका पढ़ाई कम नुकसान ज्यादा होगा तो ये सब पढ़ने से पहले ही हटा दे।

अपने प्रोग्रेस को देखे 

अपने पढ़ाई में ध्यान लगाने के साथ-साथ अपने प्रोग्रेस को भी देखते रहे इससे आप मोटीवेट होते रहेंगे तो और आप ज्यादा ध्यान लगा कर पढ़ने लगेंगे और इससे आप सफल भी होंगे।

अच्छी नींद सोयें 

दोस्तों इतना तो आपको मालुम ही होगा की सोने के बहुत सारे लाभ हैं अगर आप भरपूर नींद लेते है तो ये आपको ध्यान लगा कर पढ़ने में और सहायता करेगी इससे आपका दिमाग भी मजबूत होगा और कोई चीज जल्दी भूल भी नहीं पाएंगे, और शरीर को आराम भी मिल जाएगा।

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हूं की ये पोस्ट आपको पसंद आएगा इसमें मैंने पढ़ने से संबंधित सारी जानकारी दी है तो मुझे उम्मीद है की आपके हर सवाल का जवाब मिल गया होगा अगर अभी भी कोई सवाल आपके मन में है तो आप पूछ सकते है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *