Online FIR kaise kare

online fir kaise kare

जैसा की आप लोग जानते ही है दोस्तों आज के समय में जितना भी काम है वो सब Online के माध्यम से भी हो रहा है। अगर नहीं जानते है तो मैं कुछ काम के बारे में बता देता हूँ जो की ऑनलाइन के माध्यम से होते हैं जैसे :- ऑनलाइन शौपिंग करना , ऑनलाइन रिचार्ज करना इत्यादि।

इसी तरह अब हम लोग FIR भी Online दर्ज करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया के बारे में बहुत कम लोग जानते है। Online सुविधा होने से अब आपको पुलिस स्टेशन जाने की कोई जरुरत ही नहीं अब आप अंजान आदमी के खिलाफ भी online FIR कर सकते हैं।

FIR दर्ज करवाना हमारे इंडिया में बहुत बड़ी मुश्किल है इसी लिए लोग डरते भी है मैं आपको बता दूँ की FIR करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इलाके के पुलिस स्टेशन जाना होगा फिर वहां आपको बताना होगा की क्या हुआ आपके साथ पुलिस के सारे जवाब देने होंगे फिर जा कर आपका FIR दर्ज होगा। ऐसा भी नहीं है की गए और FIR हो गया आपको अपने नंबर का इन्तजार करना होगा।

ये सब परेशानी को देखते हुए पुलिस ने एक Online FIR दर्ज करवाने की सुविधा हम लोग के चालू करवाया हैं इससे आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत नहीं होगा आप आसानी से Online FIR दर्ज करवा सकते हैं । आप जानना चाहते हैं की FIR कब और कैसे करें उसके लिए क्या करना होगा तो मैं अपने लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी दूंगा आप last तक post को पढ़िए।

Online FIR कैसे दर्ज करें

ऑनलाइन FIR दर्ज करने से पहले मैं कुछ जानकारी दे दूँ  आप ऑनलाइन FIR सिर्फ अंजान आदमी पे ही कर सकते हैं इस बात का ख़ास ख्याल रखे जैसा की मैंने एक बार ऊपर भी बता दिया हैं अब कुछ point बताऊंगा की किस – किस पर आप FIR कर सकते हैं तो ध्यान से पढियेगा दोस्तों

  • पब्लिक पुलिस को Online FIR के तहत भुलाया हुआ सामान की सुचना दे सकते हैं, जैसे :- बैग चोरी हो गया , मोबाइल चोरी हो गया , कागज़ चोरी हो गया इत्यादि ये सब की सुचना दे सकते हैं ।
  • आप अपना बिना पहचान बताए किसी भी प्रकार का घटना के बारे में पुलिस को जानकारी दे सकते हैं इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई दीक्कत नहीं होगी ।
  • किसी भी आदमी की अगर मौत हो चुकी है आप घटना स्थल पे मौजूद है तो आप इसकी जानकारी दे सकते हैं ।
  • पंजीयन नंबर , गाड़ी नंबर , जो की चोरी किये गए वाहन है अगर आपको दिखाई दे तो आप इसकी भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

Online FIR कैसे लिखे ?

STEP 1 :- Visit website

सबसे पहले आपको अपने राज्य की पुलिस की officail website पर जाना है।

STEP 2 :- File Complaint Option

Website पर visit करने के बाद आपको शिकायत पंजीयन का option दिखाई देगा उस पर click करना है ।

STEP 3 :- Register FIR

अगर आप new user है तो पहले इस पर आपको अपना account बनाना पड़ेगा और उसके बाद log in करना पड़ेगा।

STEP 4 :- Fill Details

इसमें आपको घटना से संबंधित कुछ जानकारी लिखनी होगी जैसे :- घटना कहाँ हुई , घटना का समय क्या था इत्यादि।

STEP 5 :- Submit FIR

उसके बाद आपको इसे submit कर देना हैं।

STEP 6 :- Verification Code

जब आप सबमिट कर लेंगे तो आपके नंबर पर एक कोड जाएगा वो कोड आपको सबमिट करना होगा जिससे आपकी FIR हो जाएगी और आप FIR का कॉपी निकाल सकते हैं।

Crime and Crimnal system सरकार का एक योजना है इसके तहत जितने भी राज्य है और जितने भी पुलिस स्टेशन है उनको इंटरनेट के तहत जितने भी पुलिस स्टेशन हैं उनको जोड़ा जा रहा है ताकि पब्लिक को किसी भी प्रकार का कोई दीक्तक ना हो, दोस्तों बता दूँ की ये एक सरकार के तहत बहुत ही बेहतरीन कदम है।

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा क्योंकि इसमें मैंने FIR संबंधित सारी जानकारी दे दी हैं की ऑनलाइन FIR कैसे करना हैं , किस चीज पे हम लोग FIR कर सकते हैं , उसके लिए हम लोग को क्या करना होगा ये सारी जानकारी मैंने step by step दे दिया है अगर फिर भी आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *