गुजरात बना देश का पहला राज्य: JIO ने सभी 33 जिलों में लॉन्च किया 5G

Jio ने इस साल अक्टूबर में लगभग 4 शहरों में अपनी 5G सेवाओं की घोषणा की। तब से, कंपनी अधिक शहरों में कवरेज का विस्तार कर रही है।25 नवंबर को, Jio ने घोषणा की है कि उसने अपनी 5G सेवाओं को गुजरात के सभी 33 जिलों में उपलब्ध कराया है।  इसी के साथ गुजरात  भारत का पहला  5G राज्य बन गया है।

देश के किन-किन हिस्सो में Jio Fiber 5G उपलब्ध है?

Jio True 5G, Jio वेलकम ऑफर के साथ दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई और नाथद्वारा में उपलब्ध है।

Reliance Jio 5G नेटवर्क कैसे प्राप्त करें

गुजरात के जुड़ने के साथ, Jio 5G सेवाएं अब दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और नाथद्वारा में उपलब्ध हैं।  Jio 5G सेवाएं अभी बीटा में उपलब्ध हैं। चूंकि 5G सेवाएं अभी भी बीटा परीक्षण में हैं, वे केवल आमंत्रण के आधार पर उपलब्ध हैं।  इसका मतलब है कि यूजर्स को Jio 5G का लाभ उठाने के लिए इनवाइट मिलेगा, वे इसे सब्सक्राइब नहीं कर सकते। Jio 229 रुपये से ऊपर के सभी प्रीपेड प्लान पर 5G सेवाएं दे रहा है। इन शहरों के सभी Jio ग्राहक अपनी मौजूदा योजनाओं पर 5G सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं यदि उन्हें बीटा ट्रायल के लिए आमंत्रण मिलता है।  फिलहाल जियो दे रहा है।

JIO वेलकम ऑफर

अपने उपयोगकर्ताओं के लिए जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1Gbps+ गति के साथ असीमित 5G डेटा प्रदान करता है।

स्कूलों और अन्य प्रमुख क्षेत्रों में 5G

इसके साथ ही, कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि वह गुजरात में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, उद्योग 4.0 और IoT क्षेत्रों में ट्रू 5G-संचालित पहलों की एक श्रृंखला शुरू करेगी और फिर इसे पूरे देश में विस्तारित करेगी।

गुजरात में यह रोलआउट ‘एजुकेशन-फॉर-ऑल’ नामक एक पहल के साथ होगा, जिसमें रिलायंस फाउंडेशन और Jio राज्य के 100 स्कूलों को डिजिटाइज़ करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।  इस पहल की योजना स्कूलों को इससे जोड़ने की है।

1. JioTrue5G कनेक्टिविटी

2. उन्नत सामग्री मंच

3. शिक्षक और छात्र सहयोग मंच

4. स्कूल प्रबंधन प्लैटफ़ॉर्म

एजुकेशन-फॉर-ऑल’ पहल के एक हिस्से के रूप में, कंपनी का लक्ष्य देश भर में लाखों छात्रों को सशक्त बनाना और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण की डिजिटल यात्रा की पेशकश करना है।

Jio True 5G का तीन गुना फायदा है जो इसे भारत में एकमात्र TRUE 5G नेटवर्क बनाता है

1. स्टैंड-अलोन 5G आर्किटेक्चर उन्नत 5Gनेटवर्क के साथ 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ।

2. 700 MHz, 3500 MHz और 26 GHz बैंड में 5G स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिश्रण।

3. कैरियर एग्रीगेशन जो कैरियर एग्रीगेशन नामक एक उन्नत तकनीक का उपयोग करके इन 5G आवृत्तियों को मूल रूप से एक मजबूत “डेटा हाईवे” में जोड़ती है।

क्या 5G और 4G VoLTE समान है?

हालांकि, 4G से नीचे के नेटवर्क के लिए VoLTE सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि 2G और 3G VoLTE को सपोर्ट नहीं करते हैं।  लेकिन, VoLTE 5G LTE उपकरणों का समर्थन करता है और 5G उपयोगकर्ताओं को बिना किसी रुकावट के वॉयस ओवर सेवाओं के लाभों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने की अनुमति देता है।  

क्या जियो 5जी 4जी फोन पर काम करेगा?

Jio 5G अब सभी के लिए वाई-फाई के माध्यम से, यहां तक ​​कि 4G स्मार्टफोन के लिए भी।

क्या हमें Jio के लिए 5G सिम खरीदने की जरूरत है?

Jio से 5G आमंत्रण प्राप्त करने के लिए, आपकी सिम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में खरीदी गई होगी।  यदि आप एक योग्य ग्राहक हैं, तो ऑपरेटर MyJio ऐप पर “Jio 5G वेलकम ऑफर” का उल्लेख करते हुए एक बैनर दिखाएगा। ऐसा लग रहा है कि Jio बीटा ट्रायल के लिए बेतरतीब ढंग से उपयोगकर्ताओं का चयन करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *