How to move on after breakup in Hindi

How to move on after breakup in Hindi

इस लेख में ब्रेकअप से कैसे उभरें? इस बारे में विस्तार से बताया गया है। इस प्रश्न का उत्तर आज हर युवा खोज रहा है वास्तव में एक इंसान के लिए उसके रिश्ते ही सबकुछ होते हैं। Relationship एक रेशम के धागे जैसा होता है, जिसमें विश्वास, प्यार और सहकार जैसे धागों को जोड़कर उसे और मजबूत बनाया जाता है। 
किन्ही कारणों से अगर प्रेम, विश्वास और सहकार में कमीं आती है तो वह प्रेम विखंडित हो जाता है। जिसे ब्रेकअप होना भी कह सकते हैं। मनोविज्ञान कहता है , की एक इंसान के लिए रिश्तों का ख़तम होना सबसे अधिक आघात देता है , कारण कुछ भी हो सकता है , हो सकता है की उस इंसान ने आपसे छल किया हो , आपको धोखा दिया हो या यह भी हो सकता है की अन्य किसी मजबूरियों के कारण कोई प्रेमी-युगल अलग हुए हों। विज्ञान के अनुसार ब्रेकअप के बाद मष्तिष्क और दिल को बहुत चोट पहुचती है। साधारण शब्दों में कहें तो Breakup के बाद बहुत दर्द होता है , हो भी क्यों न ! इतने दिनों का साथ , इतनी सारी यादें , इतने अनुभव और भविष्य को लेकर संजोये हुए ढेर सारे सपने जो एक झटके में समाप्त हो जाते जाते हैं पर उन्ही अनुभवों और यादों के साथ खुद को दर्द दिया जाय, खुद का नुकसान किया जाय यह कहाँ तक जायज़ है ?  उदा. के तौर पर एक बच्चा है जिसका एक मनपसंद खिलौना टूट गया और वह रो रहा है | यह दृश्य सामान्य है आप कहेंगे की यह बच्चा कुछ देर में चुप हो जाएगा और सब भूल जायेगा।

कैसा हो, अगर वह बच्चा सालों तक उसी खिलौने के बारे में सोचता रहे और दुखी होता रहे , आप कहेंगे की उस बच्चे का विकास रुक जाएगा और दिमागी तौर पर भी उसे बहुत हानि होगी। अब आप अपने आपको उस बच्चे के जगह पर रख सकतें हैं।

Best way to move on after break up in Hindi

यहाँ पर दिए गए तरीकें एक दम प्रैक्टिकल हैं यानी इस लेख में सिर्फ सुनी सुनाई बातें नहीं हैं। यह लेख महीनों के रिसर्च और कई लोगों के पर्सनल अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है की Breakup days में लोग क्या-क्या गलतियाँ करते हैं ?जिससे वे अपने शरीर की, अपने मस्तिष्क की और अपने सफलता की भी हानि करते हैं। साथ ही मनोवैज्ञानिक तरीके भी बताए गए हैं जिनका 21 दिनों तक अभ्यास करने पर आप पुराने दर्द और यादों आज़ाद हो सकते हैं और एक नयी उर्जा साथ आप फिर से उड़ सकते हैं। वो भी दुगुनी रफ़्तार से।

एक महत्वपूर्ण बात:
बेहतर होगा की आप अपने साथ एक कलम और नोट रखें जो बातें सरल और अच्छी लगे उसे नोट कर लीजिये और उन्हें डेली लाइफ में शामिल कर और उनका अभ्यास कर आप बड़े आराम से Breakup से Overcome कर सकते है या यूँ कहें तो Move on हो सकते हैं। 

खुद से कुछ सवाल पूछिए – Ask yourself some Questionsखुद से पहला प्रश्न यह पूछिए की जब मेरा Affair नहीं था या मैं इस Relationship में नहीं था तब मैं खुश था या दुखी था ? आपका  उत्तर होगा की मैं बहुत खुश था। फिर से एक प्रश्न पूछिए की मैं इस रिलेशनशिप में आया तो मेरे साथ क्या हुआ ? अच्छा हुआ या बुरा ? आपका उत्तर होगा की कुछ अच्छा भी हुआ और कुछ बुरा भी ! बल्कि बुरा ज्यादा हुआ। प्यार भी मैंने किया और रोना भी मुझे ही पड़ा।यहाँ पर आपको एक बात समझनी पड़ेगी और माननी भी पड़ेगी की अगर आपका Relationship अच्छा होता तो आप दोनों साथ में होते | फिर अलग क्यों हुए ? 

प्रकृति का नियम है वह हर perfect चीजों को मिलाती हैं चाहे वह धरती हो या आसमान , दिन हो या रात ,  धरती और आसमान भी एक जगह आकर मिल जाते हैं और इस दुनिया में सब कुछ अँधेरा है सिर्फ सूर्य ही प्रकाशवान है | सूर्य दिन है और ये अंतरिक्ष रात दोनों अलग हैं पर एक दुसरे के लिए perfect है इन दोनों के मिलने पर ही दुनिया चलती है।अगर आप अलग हुए तो इसका मतलब वह रिलेशनशिप आपके लिए बिलकुल भी परफेक्ट नही था , आपके लिए बिलकुल अच्छा नहीं था। तो अच्छा ही हुआ ना आप एक ज़हरीले रिश्ते से बच गए। अगर आप इस रिश्ते में होते तो आपकी जिंदगी बहुत-बहुत-बहुत ही ज्यादा ख़राब हो जाती बल्कि आपको और ज्यादा दर्द मिलता।आप यह विश्वास कीजिये और स्वीकार कीजिये की जिस इंसान ने आपके जैसे Diamond heart और सच्चे प्यार करने वाले इंसान के सच्ची भावनाओं की कदर नही की क्या वह इंसान आपके ज़िन्दगी में खुशियां भरता?आप स्वीकार करिये की क्या आप उस cancer relationship में जाना चाहते है ? 
आप कभी नहीं जाना चाहेंगे। आप यह भी स्वीकार करिये की आपकी कोई गलती नहीं थी वह रिश्ता ही ज़हरीला था और अगर वह इंसान आपके लिए ठीक होता तो आपके भावनाओं की कदर करता।

उसे हर जगह से डिलीट करिये

जिस रिश्ते में आपको प्यार और इज्जत ना मिले वह रिश्ता जीवित होकर भी किस काम का होता। आपको एक अच्छा उदाहरण देता हूँ। अगर मैं आपसे कहूँ की आप आँखें बंद करिये और हाथी के बारे में बिलकुल भी मत सोचीयेगा। हाँ वही ! बड़े कान और सुढ़ वाला काला जानवर। क्या हुआ आपने प्रयत्न किया पर मन में हाथी का ख्याल आने से नहीं रोक सके।हमारे दिमाग की बनावट ही कुछ ऐसी है हमारे दिमाग में हमारे beliefs फिट हैं , वह हाथी की जानकारी फिट है यह तब मुमकिन होता अगर हमने हाथी को कभी देखा , पढ़ा या सुना न होता। Breakup of  Relationship एक यादों की आग जैसी होती है। आपका आपके Ex. partner का फ़ोटो देखना , छुप-छुप कर लास्ट सीन देखना और हमेशा sad songs सुनते रहना , बार-बार उनकी प्रोफाइल चेक करते रहना उस आग में घी के जैसा है। आप ये सब करके आग को बढ़ाएंगे ही , घटा नहीं सकते।अगर आप चाहते हैं की आपको इस आग से छुटकारा मिले तो अभी से हिम्मत करके सबसे पहली चीज़ आपके Ex. partner के सभी फ़ोटो  को ढूंढ-ढूढ़ कर permanent delete कर दीजिये।ध्यान रहे आपका दिल कहेगा की की सिर्फ एक फ़ोटो रख ले ! पर नहीं ! एक तेज़ स्पीड से सारे फ़ोटो और social media से हमेशा के लिए डिलीट कर दीजिये।

21 दिनों तक कभी भी sad songs न सुने और ख़ास ध्यान रखे सोने से पहले और उठने के तुरंत बाद भूलकर भी sad songs ना सुने क्योंकि उस समय हमारा अवचेतन मष्तिष्क सबसे ज्यादा active रहता है। जितना हो सके motivate करने वाले songs सुनें।

स्वास्थ्य पर ज्यादा समय खर्च करना शुरू कीजिएविज्ञान के अनुसार Breakup के stress के कारण Cortisol hormone  रिलीज़ होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता Immune system बहुत तेजी से कमज़ोर होने लगता है और stress के कारण दिल का दौरा पड़ने का chances बढ़ जाता है। इसलिए अब उसे हर जगह से डिलीट करने के बाद खुद पर काम करने की बारी आती है।आप उस इंसान के लिए लापरवाह हो रहें हैं जो आपसे कुछ सालों में मिला है पर क्या आपको उनका ख्याल नहीं आता जो आपके पैदा होने से आपके साथ में हैं जिन्होंने आपको पाला-पोषा है। आपकी हर हंसी-ख़ुशी-दुःख जिनके लिए बहुत मायने रखता है। तो क्या आप उन हँसते-मुस्कुराते चेहरों पर आपके कारण आंसू देखना चाहेंगे  ?  नहीं ना !  तो आज से ही आप अपनी  fitness पर दुगुना ध्यान दीजिये , सुबह जब भी उठे दौड़ने जाइये , घर पर ही exercise कीजिये , मैडिटेशन कीजिये।मेरी सबसे अच्छी सलाह यह है की अगर आप Gym जा सकतें हैं तो gym जरुर जाइये , खुद को एक अच्छी Personality बनाइये | अपने बॉडी को शेप में लाइये , Muscle develop कीजिये , Attractive बनिये। अपने आंसुओं को पसीने के ज़रिये बाहर निकालिए अगर आप दुबले-पतले है तो बॉडी बनाइये और अगर आप थोड़े मोटे हैं तो एक अच्छी Physic develop कीजिये।एक बात याद रखें की आप के Ex.ने आपको किस कारण से छोड़ा ? हो सकता है उसे आपसे बेहतर कोई मिल गया हो जो आपसे शरीर से अच्छा हो , आपसे ज्यादा Handsome हो या यह भी हो सकता है की आप में ही उतनी अच्छी काबिलियत न हो।

आप किसी को गलत मत ठहराइये बल्कि खुद को इतना Develop कर लीजिये की सब आपके लिए ऑप्शन बनें आपको किसी का option न बनना पड़े। अपने खानें में ध्यान दीजिये अच्छी और प्रोटीन वाली चीज़े खाइये भूखे मत रहिये कृपया करके ! क्योकि अगर आप खुद को फिट रखने के लिए मेहनत करेंगे तो जाहिर है आपको अपने खाने पिने पर पर भी ध्यान देना पड़ेगा।

सबसे बड़ी बात आपके इस ब्रेकअप के दर्द से दुनिया में किसी को भी कोई फर्क नहीं पड़ता | नुकसान आपका ही होगा जितना देर से आप वापस लौटेंगे अर्थात Overcome करेंगे नुकसान उतना ही बड़ा होगा।

इसलिए जायज़ यही होगा की आप बदला लें  लेकिन किसी की हानि कर के नहीं बल्कि खुद को Improve करके |

Success Oriented होने का सही समय – Breakup

मनोविज्ञान कहता है अगर कोई इंसान अपने ब्रेकअप के दिनों में किसी लक्ष्य पर फोकस करे तो उसके सफल होने के 92 % chance बढ़ जाता है।

क्योंकि इन दिनों दिल और दिमाग को कार्य करने का एक बहुत बड़ा वजह मिल जाता है और इस Burning desire के साथ वह और भी accurate काम करता है। ब्रेकअप का positive side अगर उपयोग किया जाए तो बहुत कम समय में बहुत बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है।

इन दिनों आप नए लक्ष्य बना सकते हैं और अगर आपके पास कोई बड़ा लक्ष्य है तो उसे सबसे आगे रखिये अपने दिल की आग से इस लक्ष्य को जोड़ दीजिये।

आप नयी Hobbies पैदा कीजिये जैसे नयें जगहों पर टूर करना , डांस करना बल्कि डांस करना एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसमें आपकी फुल बॉडी एक्सरसाइज भी हो जाएगी |

यादों का पहाड़ तोड़ने से अच्छा है की आप अपने काम में फोकस करें अगर आप एक Student हैं तो अच्छे शरीर के साथ अच्छे Marks का लक्ष्य का रखें।

अगर आप जॉब फ़ील्ड में हैं तो मेहनत कीजिये ज्यादा प्लानिग करिये पैसे बनाइये , खुद को सफल बनाइये , अगर आप कुछ नहीं करतें हैं , खाली बैठे हैं तो छोटे से काम के साथ शुरुआत कीजिये और सफल होइए शरीर से फिट बनिये क्योंकि यह बदला लेने का सबसे अच्छा तरीका है।

Motivational Story about Moving on after breakup

यह छोटी सी कहानी आपको यह और अच्छे से समझा सकेगी की कैसे Breakup से Motivation लिया जाता है यह कहानी एक ऐसे इंसान की है जो पुरे नगर में बेहद मुर्ख माना जाता था।

 उसी नगर की राजकुमारी जो बेहद ज्ञानवान और प्रतिभाशाली थी। जिसे शास्त्रों और पुराणों का बहुत ज्ञान था उसी नगर में कुछ पंडित आये थे जो खुद को बहुत विद्वान घोषित करते थे।लेकिन राजकुमारी ने उन्हें शास्त्रार्थ में बुरी तरह पराजित कर दिया और राजकुमारी ने यह चैलेन्ज दिया की जिसने भी उसे शास्त्रार्थ में पराजित कर दिया वह उससे विवाह कर लेगी। पंडितों ने राजकुमारी से बदला लेनें की सोची और नगर के सबसे मुर्ख उस इंसान को कुछ बातें रटाकर छल से राजकुमारी के साथ विवाह करा दिया।

पहली रात में ही उस मुर्ख का सारा भेद खुल गया और राजकुमारी ने उसे अपशब्द कहकर उसके सिने पर लात मारी और महल से बाहर फेकवा दिया।

 वह मुर्ख पूरी रात बारिश में भीगता रहा उसके आँखों से आंसू लगातार गिर रहे थे उसके दिल को जोर से धक्का लगा था अपने आघात के साथ वह चला गया। उसके अवचेतन में यह बेइज्जती घर कर गई। वह प्रतिशोध की भावना लेकर चला गया।उसने खुद को बदला और कुछ वर्षों के बाद वह जब वापस लौटा तो उसके समान का पुरे दुनियां में कोई न रहा उसने राजकुमारी को सिर्फ इतना कहा की ” धन्यवाद आपने उस वक़्त अगर मेरे सिने पर लात न मारी होती तो शायद मैं कभी न पहचान पाता की मैं कौन हूँ ”

आज उस मुर्ख व्यक्ति को किस नाम से जाना जाता है क्या आप अंदाजा लगा सकते है ? महाकवि कालिदास जिन्हें आज भारत का शेक्सपियर India’s Shakespeare कहते हैं आपको क्या लगता है वो इतने सफल  कैसे बन सकें ? क्योंकि उन्होंने अपने दर्द का positive side का use किया।

खुद को और दूसरों को माफ़ कर दें।

आप खुद को माफ़ कर दीजिये और आपकी Ex. को भी। गलती आपकी भी नही है और सच कहूँ तो आपके Ex. की भी नहीं है , क्योंकि सबको सबसे सबसे अच्छा चुनने का हक है | आप जब बाज़ार जाते हैं तो आप सबसे अच्छी चीज़ खरीदने की कोशिश करतें हैं , न की कोई fault वाली चीज़। है ना !

आप यह कहेंगे की मैं कोई बाज़ार की चीज़ नहीं हूँ, चलिए ठीक है। आप एक बात बताइए क्या आप अपने लिए एक ऐसे इंसान को पसंद करेंगे जो ना शकल-सूरत में हो  , ना ही शरीर में , ना टैलेंटेड हो और ना ही पैसे से सक्षम हो | बताइए क्या है आपका उत्तर ? आप कहेंगे की प्यार में ये सब चीज़ कोई मायने नहीं रखती।

Bollywood के द्वारा फैलाया गया ये सबसे बड़ा झूठ है की प्यार में और कोई चीज़ मायने नहीं रखती | सर/मैडम इन सबको अपना-अपना धंधा करना है। अपने फायदे के लिए ये आपको जहर भी बेचेंगे एक दिन।

प्यार में हर चीज़ मायने रखती है। आपकी शकल-सूरत ,पैसा , शरिर ,टैलेंट हर चीज़ मायने रखती है। अगर इन चीज़ों का आप में आभाव है तो आपकी ex. क्या कोई भी आपको पसंद नहीं करेगा। क्योंकि relationship कोइ contract नहीं है। हर किसी को आखिरकार सेट होना है। हर इंसान चाहता है की उसका  partner काबिल हो सर्वश्रेष्ठ हो।

तो  आप बॉलीवुड वाले घिसे पिटे बहानों को छोड़िये और काबिल बनिये ताकि आप अपने लिए Best चुन सके क्योंकि एक काबिल इंसान को दुनिया पसंद करती है और आपका काबिल बनना उन सभी के लिए एक तमाचा होगा जो कभी आपको छोड़ कर गए हैं और आपको निचे गिराने में जिनका भी हाथ है।

आप कुछ ऐसा करिये काबिल बनने के ऐसे तरीके खोजिये जिनसे आपका सच्चा प्यार जो आपकी family और सच्चे दोस्त हैं उनकी जिंदगी आसान हो सके , उनके जीवन में खुशिया आ सके | यकीन करिये आप सब कुछ कर सकते हैं बस अपने दिल के आग को खुद के improvement नाम के लक्ष्य से जोड़ दीजिये।

इस ब्रेकअप से सीख लीजिये

इन दिनों आप एक आकर्षक और अच्छे इंसान से मिलेंगे। वो हैं आप। आपके प्यार की सबसे ज्यादा जिसे जरुरत है , वो हैं आप। अच्छा और बुरा पल हर इंसान के जीवन में आता है पर आगे वही बढ़ पाता है जो उन पलों से सीख लेकर खुद को improve करता जाता है।

हो सकता है आपके heal या overcome होने के बाद किसी  रिलेशनशिप में आने की इच्छा हो या कोई इस प्रकार का मौका आये जब एक बार फिर कोई आपके जीवन में आये, और यह जरुरी भी है की आप खुद को एक नयी शुरुआत दें।अपनी सीखों को याद रखियेगा की आपको प्यार बनना है , प्यार माँगना नहीं है | इस दुनिया में किसी भी चीज़ को ज्यादा Importance मत दीजिये उतनी ही दें जितनी देनी चाहिए।  ज़िन्दगी को Lite लेना शुरू कीजिये किन्ही भी चीज़ों या परिस्तिथियों में Stuck मत होइएगा की बस यही होना चाहिए।हम बहुत ज्यादा Strongly कुछ अपने Beliefs बना लेतें हैं और वहाँ पर जाके फसें पड़े रहते हैं वो चाहे यादें हों या कुछ और  | यह सोचिये की बंधना नहीं है जिसको अच्छा लगे रहे , जिसको जाना हो जाये आप वैसे ही खुश हैं और रहेंगे , होना भी यही चाहिए आप हमेशा खुश रहें।

अपने नज़र को थोडा सा अलग करके देखिये फिर वो सबकुछ आपके लिए मज़ाक लगने लगेगा जिसके लिए आप देवदास बनने के मूड में थे।आशा है इस लेख  How to move on after a breakup in Hindi से आपकी  मदद हो सके और हमारे इस छोटे से प्रयास का परिणाम आपको आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ और सफलता के रूप में मिलें | इस लेख ने अगर आपको थोड़ा भी मोटिवेट किया हो तो इसे इसे ज़रूरतमंदो में शेयर कीजिये क्योंकि क्या पता कौन कितना दुखी हो और न जाने किसे इस मोटिवेशन की सख्त जरुरत हो।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *