फीफा विश्व कप कतर 2022 की हुई शुरूआत

फीफा विश्व कप कतर 2022 की हुई शुरूआत

फीफा विश्व कप-जिसे अक्सर केवल विश्व कप कहा जाता है,एक अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है, जो खेल के विश्व स्तरीय निकाय है, जो फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) के  नाम से जानी जाती है। 1942 व 1946 को छोड़कर, जब द्वितीय विश्व युद्ध के कारण आयोजन नहीं किया गया था। 1930 में उद्घाटन टूर्नामेंट के बाद से हर चार साल में फीफा विश्व कप आयोजित किया जाता है। मौजूदा चैंपियन फ्रांस हैं, जिन्होंने रूस में 2018 टूर्नामेंट में अपना दूसरा खिताब जीता।

वर्तमान प्रारूप में एक योग्यता चरण शामिल है, जो पिछले तीन वर्षों में होता है, इसको निर्धारित करने के लिए कि टूर्नामेंट चरण के लिए कौन सी टीम योग्य हैं। इसके लिए टूर्नामेंट के चरण में, लगभग एक महीने में 32 टीमों  के लिए खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा होती हैं।  

2018 विश्व कप किसने जीता?

फ़्रांस की राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में फ़्रांस का प्रतिनिधित्व करती है और फ़्रांस फ़ुटबॉल फ़ेडरेशन द्वारा नियंत्रित होती है, जिसे FFF के नाम से भी जाना जाता है। टीम के रंग नीले, सफेद और लाल हैं, और कॉक गॉलॉइस इसका प्रतीक है। फ्रांस को बोलचाल की भाषा में लेस ब्लूस के नाम से जाना जाता है।फ्रांस ने 4-2 के अन्तर से क्रोएशिया को हरा कर दूसरी बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया। 2006 में इटली, 2010 में स्पेन और 2014 में जर्मनी ने खिताब जीता है।

2022 विश्व कप का आयोजन 

2022 फीफा विश्व कप एक संघ फुटबॉल टूर्नामेंट है, जो फीफा के सदस्य संघों की पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों और 22वें फीफा विश्व कप द्वारा लड़ा जाता है।29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे। इनमें से 48 लीग मैच होंगे, टॉप 16 टीमों के मुकाबले 3 दिंसबर से शुरू होंगे और क्वार्टर फाइनल मैच 9 दिसंबर से हैं। सेमीफाइनल मैच 14 व 15 दिसंबर को हैं, जबकि टूर्नामेंट का फाइनल 18 दिसंबर को होगा। 

भारत में फीफा विश्व कप 2022 लाइव स्ट्रीमिंग और टेलीकास्ट-फीफा विश्व कप 2022 कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा और भारत में प्रशंसक आगामी फुटबॉल कार्यक्रम को टीवी पर लाइव और ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग मुफ्त में देख सकते हैं।

विश्व कप में इटली क्यों नहीं है?

92वें मिनट में किए गए गोल के बाद अजुर्री क्वालीफाइंग मैच में नॉर्थ मैसेडोनिया से 1-0 से हार गए। यह लगातार दूसरे विश्व कप के रूप में चिन्हित किया गया, जिसके लिए इटली क्वालीफाई करने में विफल रहा।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *