हार्डवेयर किसे कहते हैं ? और हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं ?

hardware kya hai

दोस्तों ! पिछली पोस्ट में हम पढ़ चुके है कि कम्प्यूटर क्या होता है ? उसमे हमने सीखा था कि कम्प्यूटर ( Computer ) दो चीजो से मिलकर बनता है पहला सॉफ्टवेयर ( Software ) दूसरा हार्डवेयर ( Hardware )। इस पोस्ट में मैं आपको हार्डवेयर के बारे में बताऊंगा कि आखिर हार्डवेयर क्या होता है ? पिछली पोस्ट “कम्प्यूटर क्या होता है ?” में मैंने आपको अलग – अलग तरह के कम्प्यूटर के बारे में बताया था। लेकिन आज की पोस्ट में मैं आपको सामान्यः कम्प्यूटर जैसे – डेस्कटॉप ( Desktop ) और लैपटॉप ( Laptop ) कम्प्यूटर से सम्बंधित हार्डवेयर के बारे में बताऊंगा।

हार्डवेयर किसे कहते हैं

कम्प्यूटर से जुड़े वे सभी भौतिक अंग ( Physical Part ) जिनको हम छू सकते है, देख सकते है, उनको हार्डवेयर कहते है। कंप्यूटर के भौतिक अंग जैसे – एलसीडी, कीबोर्ड, सी.पी.यू., माउस, रेम, हार्डडिस्क, आदि। हार्डवेयर ( Hardware ) शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है Hard ( हार्ड ) + Ware ( वेयर )। हार्ड का अर्थ ठोस और वेयर का अर्थ सामान, हार्डवेयर का पूर्ण शाब्दिक अर्थ ‘ठोस सामान’। हार्डवेयर की परिभाषा को हम शाब्दिक अर्थ में समझे तो इसकी परिभाषा यह बनेगी कि कम्प्यूटर में लगे वे सभी ठोस सामान जो कम्प्यूटर को चलाने में काम आते है वे हार्डवेयर कहलाते है। जिस प्रकार हमारे शरीर को पूरा होने के लिए आँख, नाक, मुँह, कान, हाथ, पैर, आदि की आवशयकता होती है। उसी प्रकार कम्प्यूटर को पूरा होने के लिए इन सभी हार्डवेयर की आवशयकता होती है। आजकल कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे भी आ गए है जिनको चलाने के लिए निर्धारित हार्डवेयर की आवशयकता होती है। अगर वह हार्डवेयर कम्प्यूटर में न हो तो उस सॉफ्टवेयर को भी काम में नहीं लिया जा सकता।

हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं

  1. इनपुट उपकरण ( Input Device )
  2. आउटपुट उपकरण ( Output Device )
  • इनपुट उपकरण – वे डिवाइस जिनके द्वारा हम अपने निर्देश कम्प्यूटर को देते है इनपुट डिवाइस कहलाते है।

उदाहरण – कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, माइक्रोफोन, आदि।

  • आउटपुट उपकरण –  वे डिवाइस जिनके द्वारा हम अपने दिए गए निर्देशों के परिणामो को प्राप्त कर सके आउटपुट डिवाइस कहलाते है।

उदाहरण – मॉनिटर, स्पीकर, प्रिंटर, हैडफ़ोन आदि।

नोट: कुछ हार्डवेयर इनपुट और आउटपुट दोनों होते है जैसे – पेन ड्राइव, फैक्स, मॉडेम, टच स्क्रीन डिवाइस, डिजिटल कैमरा, नेटवर्क कार्ड।

यहाँ हम हार्डवेयर को बाहरी हार्डवेयर और आन्तरिक हार्डवेयर के रूप में भी बांटेगे। इनपुट और आउटपुट डिवाइस में सभी हार्डवेयर नहीं आते जैसे – रैम, प्रोसेसर, हार्ड डिस्क, आदि। लेकिन आन्तरिक और बाहरी हार्डवेयर में सभी हार्डवेयर आते है।

  • बाहरी हार्डवेयर – वे हार्डवेयर जो कम्प्यूटर कैबिनेट ( Cabinet ) के बाहर होते है। जैसे – मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, यू.पी.एस., प्रिंटर, स्पीकर, आदि।
  • आन्तरिक हार्डवेयर – वे हार्डवेयर जो कम्प्यूटर कैबिनेट के अन्दर होते है। जैसे – मदरबोर्ड, हार्डडिस्क, रैम, डीवीडी ड्राइव, प्रोसेसर, पावर सप्लाई आदि।

लैपटॉप में बहुत से बाहरी हार्डवेयर अंदर ही होते है जैसे – कीबोर्ड, माउस, स्क्रीन ( Screen ), यू.पी.एस., स्पीकर।

दोस्तों यह पोस्ट लिखते समय हमने बहुत ही सावधानी बरती है लेकिन फिर भी अगर हमसे कोई गलती हो जाए तो आप हमें वह कमेंट में लिख कर बता सकते हैं हम तुरंत उसे ठीक कर देंगे और हम उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह हमारी पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *