सीए कैसे बने : पूरी जानकारी

सीए कैसे बने

दोस्तों अगर आप भी CA बनना चाहते हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा कि CAबनने के लिए हम क्या करें ? CA बनने के लिए पहले कौन सी परीक्षा देनी पड़ेगी ? और किस प्रकार का कोर्स करना पड़ेगा ?  अगर आपके मन में भी यह सारे सवाल है तो आप यह हमारा आर्टिकल कर पूरा पढ़ सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपके सारे सवालों का जवाब देने वाले हैं कि CA बनने के लिए क्या करना पड़ता है CA बनने के लिए किस प्रकार की पढ़ाई करनी पड़ती है और किन-किन परीक्षाओं को पास करना पड़ता है।

सीए क्या होता हैं ?

सीए करते समय छात्रों को अकाउंट, बिजनेस और टैक्स से संबंधित पढ़ाई कराई जाती है इसके साथ में निवेश के रिकॉर्ड की रेख देख, टैक्स जमा करना, वित्तीय दस्तावेज तैयार करना इन सभी वित्तीय कामों से जुड़ी पढ़ाई ही इस कोर्स के दौरान की जाती है।

एक अच्छा सीए किसी कंपनी या व्यक्ति विशेष को बिजनेस से जुड़ी हर प्रकार की सलाह दे सकता है।

सीए का पूरा नाम

Charted accountant

सनदी लेखाकार

सीए बनने की योग्यता

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको 10th पास करने के बाद CA CPT प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आप इस एग्जाम को 12th पास करने के बाद भी दे सकते हैं।
  • दोस्तों चाहें आप कोई भी स्ट्रीम से हो ARTS , COMMERCE , SCIENCE तो आप CA की प्रवेश परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आप 12th पास है तो आप CA CPT के प्रवेश परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं, इस परीक्षा के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है।

CA बनने की प्रक्रिया

#1 FOUNDATION COURSE एग्जाम के लिए रजिस्टर करें

सबसे पहले आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा यह रजिस्ट्रेशन आप दसवीं पास करने के बाद कर सकते हैं अगर आप यह रजिस्ट्रेशन 12वीं पास करने के बाद करना चाहते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है 12वी पास स्टूडेंट भी फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्टर कर सकता है लेकिन आप का पक्का इरादा है की सीए बनने का तो आप दसवीं पास होने के बाद ही इसका रजिस्ट्रेशन कर ले।

#2 पेपर पास करना

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको इसकी परीक्षा में पास होना पड़ेगा इस परीक्षा में आपसे इंग्लिश, बिजनेस, इकोनॉमिक्स, काउंटिंग से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाएंगे।

#3 अब IPCC के लिए रजिस्टर करें।

IPCC का पूरा नाम INTEGRATED PROFESSIONAL COMPETENCY COURSE हैं।

सीए फाउंडेशन के एग्जाम पास करने के बाद यह कोर्स करना पड़ता है

Note:- Direct entry route for CA course

अगर किसी स्टूडेंट ने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन ( UG / PG ) कंप्लीट कर लिया है और वह सीए बनना चाहता है तो उसके लिए एक डायरेक्ट एंट्री रूट भी हैं अथार्त सीधा रास्ता भी है उसके लिए उससे ग्रेजुएशन में कम से कम 60 % की जरूरत पड़ेगी अगर आप कॉमर्स स्टूडेंट है तो आपको 55 % की जरूरत पड़ेगी उसके बाद आप सीधे दूसरे चरण सयानी इंटरमीडिएट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं है।

#4 सीए आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई करें

जब आप INTERMEDIATE का कोर्स पूरा कर लेते हैं और जितनी भी एग्जाम है यदि सारे एग्जाम आप पास कर लेते हैं तो आपको अगली प्रक्रिया के लिए तैयारी करनी  पड़ेगी।

यदि आप लगातार तीन साल का सी. ए. का कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तो अब आप सीए के फाइनल एग्जाम की परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते हैं।

#5 फाइनल कोर्स

यह एग्जाम एक बहुत ही एडवांस लेवल का एग्जाम है। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी। इस एग्जाम को दो भागों में बांटा हुआ है, इस एग्जाम को पास करने के बाद आपसी यह बन जाएंगे।

प्रथम भाग

FINANCIAL REPORTING 

STRATEGIC FINANCIAL MANAGEMENT 

ADVANCED AUDITING AND PROFESSIONAL ETHICS 

CORPORATE AND ALLIED LAWS

द्वितीय भाग

ADVANCED MANAGEMENT ACCOUNTING 

INFORMATIONSYSTEMS CONTROL और AUDIT 

DIRECT TAX LAWS 

INDIRECT TAX LAWS

इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको आईसीएआई कंपनी में अपने आप को रजिस्टर करना होगा उसके बाद आप एक चार्टर्ड अकाउंट यानी CA कहलाएंगे।

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो आप अपने उन सभी दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करना जो सीए बनना चाहते हैं।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं हम उसका जवाब 24 घण्टे में आपको जरूर देंगे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *