12th Ke Baad Kya Kare ? [ कक्षा 12th के बाद क्या करें  ]

12 v ke baad kya kare

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की कक्षा 10th तक हम सब को एक जैसा Subject पढ़ाया जाता हैं और जैसे ही हम लोग 10th कक्षा Pass कर लेते हैं तो हम लोगों को Subject चुनने का अवसर मिलता हैं और हम लोग अपनी पसंदीदा Subject चुन सकते हैं।
लेकिन कक्षा 12 के बाद हमें अपना एक अलग रास्ता चुनना पड़ता है जैसे कि Engineering, GNM , ANM , B.Sc. , B.A. , B.CA. इत्यादि।

बता दूँ दोस्तों हर छात्र की तमन्ना होती हैं की वो अपने सपने को लेकर आगे पढ़े और उसमे कामयाबी हासिल करे। आज मैं अपने लेख के माध्यम से सभी Student को बताऊंगा कि वो 12th Ke Baad Kya Kare ?

12th में अगर आप अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं तो वो आपके life का अच्छा पल होगा क्योंकि आप 12th के बाद कई प्रकार की डिग्री ले सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं । जब आप 12th में अच्छा अंक प्राप्त कर लेते हैं तो बड़ी – बड़ी college में दाखिला करा सकते हैं।

12th करने के बाद आपके सामने बहुत सारे option खुल जाते हैं सिर्फ आपको सही रास्ता चुनने की जरुरत है कुछ छात्र ऐसे हैं जो सही रास्ते का चुनाव करना चाहते लेकिन उनको समझ नहीं आता की वो 12th ke baad kya kare इसीलिए उन छात्रों को मैं बताऊंगा की उनको क्या करना चाहिए।

मैं आपको पूरे subject के बारे में बताऊंगा की कौन – कौन subject लेकर आप क्या – क्या कर सकते हो जैसे :- 12th arts से करने के  बाद क्या करें, 12th साइंस से करने के बाद क्या करें , 12th कॉमर्स से करने के बाद क्या करें ये सारी चीजें मैं बताऊंगा जिससे आपको सही रास्ता मिल सके और आप एक सही subject चुन सके तो इस post को last तक जरुर पढ़े क्योंकि बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है ।

12th science ke baad kya kare ?

दोस्तों पहले मैं बात करूँगा science subject वालो की क्योंकि ये subject आर्ट्स और कॉमर्स के मुकाबले बहुत कठिन हैं । ये मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ की साइंस technical में भी आता हैं और थ्योरी में भी आता हैं इसलिए दूसरे विषय के मुकाबले ये कठिन होता हैं लेकिन एक और जानकारी दे दूँ दोस्तों अगर कोई छात्र साइंस से आगे पड़ता हैं तो वो किसी भी field में काम कर सकता हैं यही इस subject की खासियत हैं ।

जानकारी के लिए आपको मैं बता दूँ की science subject को भी अलग – अलग श्रेणी में बांटा गया हैं जैसे :- PCM , PCB , PCMB  इन तीन श्रेणी में science बाँट दिया गया हैं मैं नीचे इन तीनों श्रेणी के बारे में बताऊंगा की इन तीनों में से आप कौन सा भविष्य के लिए चुन सकते हैं ।

12th math ke baad kya kare ( PCM )

बहुत सारे ऐसे छात्र होते हैं जिनको math subject में ज्यादा intrest आता हैं उनको math पढ़ना काफी पसंद हैं वैसे छात्र को मैं बताऊंगा की वो इन course को चुने और अपनी मेहनत से कामयाबी को हासिल करें। क्योंकि मैं सिर्फ आपको बता सकता हूँ मेहनत आपको ही करनी पड़ेगी ।

Bachelor of Technology ( B.TECH )

कई छात्र ऐसे हैं जो सोचते हैं इंजीनियर बनने का क्योंकि इंजीनियरिंग करने के बाद आपको इसमें सैलरी अच्छा ख़ासा मिलता हैं कई सारी ऐसी भी कंपनी हैं जहाँ वे इंजीनियर की हाई डिमांड करते हैं कहीं आप तो ये सपना नहीं देख रहे इंजीनियर बनने का अगर देख रहे हैं तो आप B.TECH अवश्य करें। B.TECH करने में आपको कम से कम 4 साल लगेगा तब जाकर आपका B.tech complete होगा। B.TECH तब ही आप कर सकते हैं जब आप 12th पास रहेंगे और आपका Subject PCM होना चाहिए ।

यही नहीं दोस्तों आपको बी.टेक में दाखिला करवाने से पहले आपको JEE Main का exam देना होगा और pass होना होगा अगर आप JEE Main में पास हो जाते हैं तो आपका दाखिला प्राइवेट कॉलेज में हो जाएगा यदि fail हो जाते हैं तो आपका दाखिला नहीं होगा। अगर आप चाहते हैं की मेरा दाखिला सरकारी कॉलेज में हो जाए तो आपको JEE Advanced का exam देना होगा यदि इस एग्जाम में आप pass हो जाते हैं तो आपका दाखिला सरकारी कॉलेज में हो जाएगा यदि fail होते हैं तो आपका सपना टूट जाएगा। तो इसलिए आपको इस एग्जाम की मन लगाकर तैयारी करनी पड़ेगी।

12th Biology ke baad kya kare ( PCB )

अगर आप भाई biology से 12वीं क्लास पास करते हैं तो आपके पास medical line में जाने के लिए बहुत सारे course मिल जाते हैं आप ANM , GNM या फिर डॉक्टर का कोर्स भी कर सकते हैं इसके अलावा आप भी B.sc या B.CA करके teacher की job भी कर सकते हैं।
जैसा कि मैंने पहले बताया था अगर आपके पास साइंस सब्जेक्ट है तो आप किसी भी प्रकार की Govt. Job ( UPSC , SSC , POLICE , TEACHER , PATWARI , LDC ) की तैयारी कर सकते हैं।

12th commerce ke baad kya kare ?

अब मैं उन छात्रों के बारे में बात करूँगा जो कक्षा 12th commerce से pass किये हैं दोस्तों जैसा की आप जानते है कई छात्र ऐसे भी होते हैं जो की Businessman बनना चाहते हैं कई ऐसे भी छात्र हैं जो CA बनना चाहते हैं तो और वो कक्षा 12th में commerce subject लेते हैं, आज मैं उनके लिए भी बताऊंगा की उनको क्या करना चाहिए । दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की 10th पास करने के बाद बहुत सारे छात्र कॉमर्स ले लेते हैं लेकिन उनको समझ नहीं आता की वो आगे क्या करें। ऐसा इसलिए भी होता हैं की वो technical line में जाना नहीं चाहते उनको बिजनेस फील्ड में जाना पसंद हैं या उनको account ऑफिसर बनना पसंद हो तो मैं अपने लेख के माध्यम से बताऊंगा की 12th commerce के करने के बाद क्या करें ।

CA ( CHARTERED ACCOUNT )

दोस्तों यदि आप 12th कॉमर्स से pass किये हैं तो आपके लिए , सुनहरा मौका हैं CA बनने का अगर आप ये कोर्स पूरा कर लेते हैं तो आपको नौकरी तुरंत मिल जाएगी आपको नौकरी पाने के लिए इन्तजार नहीं करना होगा इस course की खासियत यही हैं की यदि आप CA का course करते हैं तो आपको कम से कम 4.5 साल लगेगा यदि आप CA बन जाते हैं तो आपको बहुत मौका दिया जाएगा क्योंकि सिर्फ हमारे ही देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में CA का हाई डिमांड हैं ।

B.com ( BACHELOR OF COMMERCE )

दोस्तों बहुत सारे छात्र b.com का कोर्स करते है, B.com complete करने में आपको 3 साल लगेंगे। ये कोर्स करने के बाद आप बिजनेस क्षेत्र में भी जा सकते हैं यदि आप किसी कारण से B.com नहीं करना चाहते तो आप के लिए BBA में मौका हैं इसके अलावा भी बहुत सारी course है जो आप कर सकते हैं ।

12th arts ke baad kya kare ?

दोस्तों अब last में हम art subject वालो की बात करेंगे कुछ लोग इसे बहुत हल्का subject मानते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि art subject का भी एक विशेष महत्व है।
क्योंकि arts लेने वाले छात्र को भी आगे बहुत सारे अवसर मिलते हैं जिसके माध्यम से वो अपना future बना सकते हैं। Arts में भी कई प्रकार के कोर्स होते है जो आप कर सकते हैं तो कुछ course के बारे में मैं बताऊंगा तो आप इस post को ध्यान से पढ़ते रहिये।

BA (BACHELOR OF ARTS)

दोस्तों जो छात्र 12th ARTS से पास किये हैं उन छात्रों के लिए BA करने का अवसर हैं यदि आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो BA का कोर्स आपके लिए बेहतर रहेगा क्योंकि BA के कोर्स के साथ-साथ आप competition की तैयारी भी कर सकते हैं जिससे आपको सरकारी नौकरी आसानी से मिल जाएगी।

क्योंकि जितने भी competition की एग्जाम हैं उसमे जो सवाल पूछे जाते हैं वो ARTS से सम्बंधित ज्यादा होते हैं तो ये कोर्स आपके लिए अति उत्तम रहेगा BA का कोर्स करने में आपको कम से कम 3 साल तो लगेंगे ही तब जा कर आप BA का कोर्स पूरा कर पाएंगे ।

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो अभी से ही तैयारी शुरू कर दे उसमे देर ना करें क्योंकि बहुत आसानी से आप ये कोर्स कर सकते है क्योंकिं इसमें आपको ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली जितनी साइंस , कॉमर्स में होती हैं।

निष्कर्ष :

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की आखिर आपको 12th ke baad kya karna hai मैं अपनी तरफ से आपको यही सुझाव दूंगा की जिस subject / course में आप का मन लगे उसी का चुनाव करें इससे आगे बढ़ने में आपको काफी मदद मिलेगी और आप एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की ये post आपको जरूर पसंद आई होगी दोस्तों मैं इसमें अपने लेख के माध्यम से 12th ke baad kya kare के बारे में पूरी जानकारी दे दिया हूँ । 12th के बाद आपको कौन सा विषय लेना चाहिए ये भी बताया हूँ तो उम्मीद करता हूँ की आपके मन में कोई भी सवाल ना बचा हो जिसका मैंने जवाब ना दिया हो अगर अभी भी आपके मन में किसी भी तरह का सवाल हैं तो आप comment कर के पूछ सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूँगा की आपके हर सवाल का जवाब दे सकूँ ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *